बिज़नेस

SBI दे रहा है बिजनेस करने का मौका

: अगर आप कोरोना काल में किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI कस्टमर सर्विस पॉइंट (CSC) खोलने का मौका दे रहा है. आइए बताते हैं आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

 कोरोना काल में कई लोगों का रोजगार चला गया. लेकिन अब लोग फिर ने नई नौकरी या बिजनेस की तलाश कर रहे हैं. अगर आप भी किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के साथ बिजनेस करने के मौके के बारे में बता रहे हैं. जहां आप आसानी से मोटी कमाई कर पाएंगे. आइए डिटेल में बताते हैं.

SBI के कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने का मौका

दरअसल, देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI आपको कमाई का मौका दे रहा है. बता दें आप एसबीआई कस्टमर सर्विस पॉइंट (CSP) खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके जरिए आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं.  SBI के CSP में कोई भी ग्राहक अपने अकाउंट में पैसा जमा कर सकता है. साथ ही नया खाता भी खुलवा सकता है. यहां ग्राहकों के और भी कई तरह के काम किए जाते हैं. वैसे तो CSP ग्रामीण इलाकों के लिए ज्यादा बेहतर है, जहां बैंक ब्रांच कम ही होती हैं. लेकिन आप शहर में भी CSP खोल कर कमाई कर सकते हैं.

बैंक ने बताया CSP खोलने का प्रोसेस

CSP खोलने का प्रोसेस खुद बैंक ने कई बार ट्टीट करके बताया है. इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक के क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय (RBO) में एप्लीकेशन देना होगा. आप RBO का पता https://https://bank.sbi/web/home/locator/branch से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा नजदीकी ब्रांच से जानकारी मिल सकती है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, ग्राहकों को सबसे पहले रिजनल बिजनेस ऑफिस (RBO) में आवेदन देना होगा. इसके बाद में यहां से सीएसपी खोलने की अनुमति के बाद आप काम शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस तरह की योजनाओं को बढ़ावा देकर सरकार ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाने का प्रयास कर रही है. इन सभी योजनाओं का विस्तार डिजिटल इंडिया के तहत किया जा रहा है. इसके लिए आपको इंटरनेट और कंप्यूटर-लैपटॉप अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए. सीएससी जैसे रोजगार के अवसरों के जरिए सरकार का मकसद ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाना और डिजिटल इंडिया का विस्तार करना है.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button