बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

UAE में शुरू हुआ BHIM UPI पेमेंट

संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। अब वह NEOPAY का इस्तेमाल करने वाली दुकानों और मर्चेंट स्टोर पर BHIM UPI के पेमेंट कर पाएंगे।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने जानकारी दी कि BHIM यूपीआई अब पूरे यूएई में NEOPAY टर्मिनलों पर लाइव है। यह पहल संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले लाखों भारतीयों को NEOPAY का इस्तेमाल करने वाली दुकानों और मर्चेंट स्टोर पर BHIM UPI से सुरक्षित तथा आसानी से भुगतान करने में सक्षम बनाएगी। बता दें कि NIPL और मशरेक बैंक की भुगतान सहायक कंपनी NEOPAY ने पिछले साल UAE में एक्सेप्टेंस इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए पार्टनरशिप की थी।

एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा, “हम BHIM यूपीआई को NEOPAY के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से यूएई में लाइव होते हुए देखकर खुश हैं। यह पहल भारतीय पर्यटकों को BHIM यूपीआई का उपयोग करके भुगतान करने में सक्षम बनाएगी, जो भारतीय नागरिकों के भुगतान के पसंदीदा तरीके के रूप में उभरा है।” उन्होंने कहा, “एनआईपीएल हमारे अत्याधुनिक समाधानों के साथ डिजिटल भुगतान को सरल बनाने और दुनिया भर में डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं को बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है।”

रितेश शुक्ला ने कहा कि भुगतान के मामले में सहज उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘एनआईपीएल, यूपीआई के लिए एक विशाल वैश्विक स्वीकृति नेटवर्क बनाने के लिए समर्पित हैं।’ वहीं, NEOPAY के सीईओ विभोर मुंधड़ा ने कहा, “एनआईपीएल के साथ हमारी साझेदारी हमारे ग्राहकों के लिए इनोवेटिव पेमेंट समाधान प्रदान करने और उन्हें संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था का पूरा लाभ उठाने का मौका देने के लिए नवीनतम अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता का सबूत है।”

बता दें कि UPI, इंटर-बैंक ट्रांसजेक्शन की सुविधा के लिए NPCI द्वारा विकसित इंस्टेंट रीयल-टाइम पेमेंट सिस्टम है। सरल और सुरक्षित मोबाइल-आधारित भुगतान की यह प्रणाली, डिजिटल भुगतान के सबसे प्रमुख तरीकों में से एक बन गई है। FY22 में UPI से 1 ट्रिलियन डॉलर कीमत के 45.6 बिलियन लेनदेन किए गए, जिससे यह दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रीयल-टाइम भुगतान इको-सिस्टम बन गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button