स्वास्थ्य

तरबूज होता है सेहत से भरा, लेकिन इन 7 समस्याओं से घिरे लोगों के लिए होता है हानिकारक

गर्मियों का सुपरफूड तरबूज कहा जाता है और इसे गर्मी में खाने की सलाह भी दी जाती है। डिहाइड्रेशन को दूर करने के साथ ये पेट की कर्मी और हिट स्ट्रोक से भी बचाता है

क्या आपका पता है कि ये हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता। 7 बीमारियों से जूझ रहे लोगों को तरबूज बिलकुल नहीं खाना चाहिए

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत होती है और ये लो कैलोरी वाला भी होता है। बावजूद इसके कुछ समस्याओं और बीमारिरयों में इसे खाना सही नहीं होता। विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा तरबजू में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, लेकिन जहां ये कई बीमारियों से बचाता है, वहीं कुछ बीमारियों का ट्रिगर भी होता है। इसलिए इसे खाने से पहले ये जरूर परख लें कि आपके लिए ये सही है या नहीं।

तरबूज खाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या इसके नुकसानदायक (Watermelon Side Effects) इफेक्ट को जानते हैं? नहीं तो चलिए, बताते हैं कि किन शारीरिक समस्याओं या बीमारियों में तरबूज का सेवन स्थिति बिगड़ सकता है।

तरबूज के साइड इफेक्ट से पहले इसे फायदे भी जान लें

  • तरबूज में लगभग 90% पानी होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ गर्मियों में हिट स्ट्रोक से भी बचाता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मददगार होता है। पेट संबंधी समस्याओं (Benefits For Gut Health ) से भी फायदेमंद है।
  • एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है भी होता है तरबूज। ये शरी की फ्री रेडिकल्स और टॉक्सिन से लड़ता है और कई बीमारियों से मुक्त करता है। एंटी एजिंग का भी काम करता है और स्किन को हाइड्रेट भी रखता है।
  • हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी तरबजू यूजफुल होता है। क्योंकि ये शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को शरीर से बाहर कता है इससे कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज और क्यों

1. सर्दी-खांसी

2. गले में खराश

3. बुखार

4. साइनसाइटिस

5. एलर्जी

6. अस्थमा

7. गठिया

इन बीमारियों में तबूज खाने से समस्या और बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे तो तरबूज खाने से बचें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button