लाइफस्टाइल

वीकेंड पर करें तीर्थन वैली घूमने का प्लान, यहां कर सकते हैं कई एक्टिविटी

हिमाचल में कम लोकप्रिय जगहों में से एक है तीर्थन वैली, ये कुल्लू जिले में स्थित है।

हिमाचल में कम लोकप्रिय जगहों में से एक है तीर्थन वैली, ये कुल्लू जिले में स्थित है। बादलों के बीच घिरे पहाड़ और जंगलों के बीच छिपे नदी किनारे के रिट्रीट तक, शहर से दूर कुछ समय बिताने के लिए यह जगह एकदम सही है। यहां आप कई एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं।

तीर्थन वैली में करने लायक एक्टिविटी (Things you can Do in Tirthan Valley) 

1) जलौरी पास

कुल्लू से लगभग 80 किमी, जलोरी पास समुद्र तल से 3120 मीटर की ऊंचाई पर ट्रेकिंग और पिकनिक के लिए एक शानदार जगह है। यहां ट्रेकिंग पर जाने के बारे सोच रहे हैं तो अपना बैग पैक करें, दोपहर का खाना रखें और ट्रेकिंग के जूते पहनें और हिमालय के शानदार नजारे का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाएं।

देवदार और ओक के पेड़ों से घिरा ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क बेहद खूबसूरत है। आप ट्रेकिंग के लिए भी इस जगह पर जा सकते हैं।

3) रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइम्बिंग एक और एडवेंचरस खेल है जो घाटी में आने के दौरान बहुत सारे यात्रियों द्वारा किया जाता है। यहां पर आपको कई ऑपरेटर मिल जाएंगे जो इस एक्टिविटी में आपकी मदद कर सकते हैं।

4) रिवर क्रॉसिंग 

तीर्थन घाटी में रिवर क्रॉसिंग उन लोगों के लिए एक साहसिक खेल है जो शांत वैली में एक्टिविटी की तलाश में

हैं। इसमें आप एक सेफ्टी जैकेट से बंधे होते हैं और एक प्वलॉइंट से दूसरे प्वाइंट पर फिसलते हुए जाते है, जिसके नीचे अशांत तीर्थन नदी बहती है । 

5) छोई वाटरफॉल

तीर्थन घाटी में छोई वाटरफॉल 3 किमी की पैदल दूरी  से पहुंचा जा सकता है जो गांव नागिनी से शुरू होता है जिसमें लगभग 1 घंटा लगता है। झरने का नाम स्थानीय देवता छोई माता के नाम पर रखा गया है और स्थानीय लोग झरने से पहले एक पेड़ पर देवी की पूजा करने आते हैं।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button