उत्तर प्रदेशदेशस्वास्थ्य

प्रदेश में प्रदुषण का प्रकोप |

वायु प्रदुषण से प्रदेश के 17 शहर सवेंदनशील |

वायु प्रदुषण को लेकर प्रदेश के 17 शहर संवेदनशील है | इसे लेकर जो संस्थान और लोग लापरवाही बरत रहे है ,उन लोगों पर कार्यवाही करने को कहा गया है |

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए मानकों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इन मानकों का पालन न करने पर जिम्मेदार लोगों और संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। बोर्ड के सदस्य सचिव अजय शर्मा ने कहा कि वायु प्रदूषण के लिहाज से प्रदेश के 17 शहर आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, अनपरा, गजरौला, खुर्जा, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, फिरोजाबाद, रायबरेली और गोरखपुर काफी संवेदनशील हैं। नगर निकायों में मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपर के माध्यम से सड़कों की नियमित सफाई के साथ पानी छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं। कई शहरों में एंटी स्मॉग गन का भी प्रयोग किया जा रहा है। निर्माण एवं विध्वंस कार्यों से जनित वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए कार्यदायी संस्थाओं के लिए बोर्ड के एप पर सेफ ऑडिट की व्यवस्था भी की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 20 शहरों में 49 वायु गुणता अनुश्रवण केंद्रों और 25 शहरों में 78 स्थानों पर मैनुअल विधि से वायु गुणता की नियमित निगरानी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button