देशब्रेकिंग न्यूज़

अलीगढ़ में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रारंभ हुआ संभव कार्यक्रम।

अलीगढ़ डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने शास्ब के आदेशों पर जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सम्भव कार्यक्रम की शुरुआत हुई है।

अलीगढ़ डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने शास्ब के आदेशों पर जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सम्भव कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। डीपीओ श्रेयस कुमार ने बताया कि 25 जून से 30 जून के बीच समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों पर समस्त बच्चों का वजन और लंबाई लेकर बच्चों के कुपोषण को मापा जाएगा। तदोपरांत कुपोषित बच्चों की सूची स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य सेवाएं यथा विटामिन ए, एल्बेंडाजोल, आयरन सिरप आज दिया जाएगा।

कुपोषित बच्चों की सूची जिला आपूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी यदि इन बच्चों के राशन कार्ड नहीं बने होंगे तो इन परिवार का राशन कार्ड बनाया जाएगा। कुपोषित बच्चों की सूची डीसी मनरेगा को भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कि इन बच्चों के परिवारों को मनरेगा जॉब कार्ड उपलब्ध कराया जा सके। यदि कुपोषित बच्चों के परिवारों में शौचालय नहीं बना है

तो शौचालय बनाने हेतु उक्त सूची जिला पंचायत राज अधिकारी को भी उपल्ब्ध कराया जाएगा, यह कार्यक्रम 3 माह चलेगा। 3 माह बाद यह मूल्यांकन किया जाएगा कि कितने बच्चों में विगत 3 माह में सुधार हुआ। आंगनबाड़ी केंद्रों पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार के द्वारा भ्रमण कर बच्चों के वजन और लंबाई लेने के साथ पोषण ट्रैकर एप पर बच्चो के फीडिंग का कार्य भी देखा गया।

रिपोर्टर लक्ष्मन सिंह राघव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button