लाइफस्टाइल

घर पर इस तरह तैयार करें प्राकृतिक रंग, जो किसी को थोड़ा भी नुकसान न पहुंचा सके. जानिए इसे बनाने का तरीका.

रंगों (Colors) से होली खेलने का चलन काफी पुराना है, लेकिन तब घर के बने प्राकृतिक रंगों (Natural Colors) से होली खेली जाती थी

रंगों (Colors) से होली खेलने का चलन काफी पुराना है, लेकिन तब घर के बने प्राकृतिक रंगों (Natural Colors) से होली खेली जाती थी. इन रंगों को कई तरह के फूलों और घरेलू चीजों से बनाया जाता था. ये रंग सुगन्धित होने के साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते थे. इन रंगों से होली (Holi) खेलने से हर जगह हर्ष और उल्लास का माहौल बन जाता था. लेकिन आज के समय में ये रंग केमिकल से बने होते हैं, जिन्हें लगाने से स्किन को तो नुकसान पहुंचता ही है, साथ ही कई बार ये सेहत को भी बिगाड़ देते हैं. वास्तव में एक त्योहार का मजा तब ही है, जब वो पूरी तरह से सुरक्षित भी हो. आपके इस फेस्टिवल में खुशियों का मजा दोगुना करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं, घर पर प्राकृतिक रंगों को तैयार करने के तरीका, जिससे आपकी स्किन और सेहत को नुकसान नहीं, ​बल्कि फायदा मिलेगा.

लाल रंग

होली के दौरान लाल रंग बहुत पसंद किया जाता है. इसे आप लाल चंदन से या गुलाब के फूलों से तैयार कर सकते हैं. लाल चंदन को पीसकर लाल पाउडर के रूप में तैयार किया जा सकता है और इसे रंग के तौर पर पानी में और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा लाल गुलाब के फूलों से उसकी पंखुड़ियों को अलग कर दें और इसे सुखा लें. सूखने के बाद इन्हें मसलकर पाउडर बना लें और थोड़ा इसमें चंदन पाउडर भी मिक्स कर लें. इससे आपका लाल रंग तैयार हो जाएगा. इसे गुलाबी रंग देने के लिए थोड़ा सा गेहूं का आटा मिक्स कर सकते हैं.

पानी वाला लाल रंग

अगर आपको पानी वाली होली पसंद है तो होली के समय में किसी फल वाले से अनार के छिलके ले आएं. इन छिलकों को पानी में डालकर उबाल दें. रातभर ऐसे ही रखा रहने दें. सुबह तक आपके लिए लाल रंग तैयार हो जाएगा. ये आपकी स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा.

पीला रंग

प्राकृतिक रूप से पीला रंग बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में हल्दी पाउडर मिक्स कर दें. इससे आपका पीला गुलाल तैयार हो जाएगा. इसके अलावा गेंदे के फूल की पत्तियों को धूप में सुखाकर, उनको पीसकर भी पीला रंग तैयार किया जा सकता है. इसके अलावा आप हल्दी, चंदन, बेसन, आटा मिक्स करके भी पीला रंग बना सकते हैं. लेकिन ये रंग घर की हल्दी से बनाएं. मिलावट वाली हल्दी स्किन एलर्जी पैदा कर सकती है.

हरा और नीला रंग

पुदीना, धनिया व पालक की पत्तियों को धूप में सुखाकर और उसका पाउडर मिलाकर आप हरे रंग को तैयार कर सकते हैं. इन्हें पानी में उबालने से पानी वाला रंग बन जाएगा. वहीं नीला रंग तैयार करने के लिए आपको गुडहल के फूलों को धूप में सुखाना होगा. बाद में इसे पीसकर नीला रंग बना सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button