लाइफस्टाइल

स्कूल में पढ़ाई के साथ मानसिक तनाव भी होगा दूर, जानें कैसे होगा मुमकिन

स्कूली छात्राओं को पढ़ाई के साथ अपनी क्रिएटीविटी (रचनात्मकता) को प्रस्तुत करने और मनोरंजक माहौल देने की तैयारी की जा रही है।

स्कूली छात्राओं को पढ़ाई के साथ अपनी क्रिएटीविटी (रचनात्मकता) को प्रस्तुत करने और मनोरंजक माहौल देने की तैयारी की जा रही है। इससे पढ़ाई के साथ ही तनाव को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

इसे लेकर डॉ. अंबेडकर नगर सेक्टर-4 स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बालिका विद्यालय नंबर 3 में ऑडियो-वीडियो रूम (कमरा) तैयार किया गया है।

स्कूल प्रमुख अरुणा आनंद ने बताया कि स्कूली छात्राओं में रचनात्मकता बढ़ाने को लेकर यह विशेष कक्ष बनाया गया है। यह आम कक्षा से अलग होगा। यहां घर जैसा आरामदायक माहौल मिलेगा।

यह सुविधा उपलब्ध : यहां छात्राएं अपनी क्रिएटिविटी को निखार सकेंगी। अगर किसी को वीडियो बनाने का शौक है तो उसके लिए यहां सुविधा उपलब्ध होगी। यहां वीडियो बनाने के लिए ट्राइपॉड, हेडफोन, साउंड सिस्टम, बड़ी एलईडी स्क्रीन सहित कई दूसरे उपकरण उपलब्ध होंगे। अगर आराम करना हो तो बैठने के लिए बीन बैग और फर्श पर गद्दे बिछाए गए हैं। छात्राएं यहां गाना-गाने, नृत्य करने, वीडियो बनाने-देखने जैसी गतिविधियां कर सकेंगी।

शिक्षक करेंगे मदद : मेंटर शिक्षक चंदन झा ने बताया कि कोरोना के बाद से कहीं न कहीं मानसिक चुनौतियों से विद्यार्थी जूझ रहे हैं। उन्हें सुकून वाला माहौल देने के लिए स्कूल में अलग क्या कर सकते हैं उसे लेकर यह कदम उठाया गया है। इस विशेष कमरे की दीवारों पर प्रेरणा देने वाले संदेश उकेरे गए हैं। छात्राएं रचनात्मकता प्रस्तुत कर सकेंगी, जिसे बेहतर बनाया जा सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button