उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़श्रावस्ती

श्रावस्ती में राप्ती नदी के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि

श्रावस्ती में तीन दिनों से हो रही भीषण बारिश और नेपाली नदियों से आए पानी के कारण राप्ती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हुई है।

श्रावस्ती में तीन दिनों से हो रही भीषण बारिश और नेपाली नदियों से आए पानी के कारण राप्ती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हुई है। राप्ती का जलस्तर बढ़ने के कारण जिले के दर्जनभर से अधिक गांव बाढ़ के पानी से गिर गए हैं।

आधा दर्जन से अधिक गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है। बाढ़ के तांडव को देखते हुए जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित लोगों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए हैं। नेपाल के पहाड़ों पर हुई भीषण बारिश के कारण श्रावस्ती में राप्ती नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। राप्ती का जलस्तर बढ़ने के कारण जमुनहा तहसील क्षेत्र के करीब दो दर्जन गांव बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं। गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है। गांवों में बाढ़ का पानी घुस जाने के कारण जनजीवन अस्त हो गया है। बाढ़ प्रभावित लोगों के समक्ष जीवन यापन की समस्या उत्पन्न हो गई है। घर गृहस्ती का सामान बाढ़ की भेंट चढ़ चुका है। लोगों के पास न खाने को अनाज बचा है, न पहनने को कपड़े और न सोने के लिए बिस्तर बचा है। जलस्तर बढ़ने की सूचना पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा कर लोगों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बताया कि भीषण बारिश के कारण राप्ती के जल स्तर में वृद्धि हुई है। राप्ती खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है। राप्ती का जलस्तर बढ़ने के कारण अनेकों गांव बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कुछ गांवों में पानी पहुंच चुका है। बचाओ और राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह गांव में जाकर बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद उपलब्ध कराएं। उन्होंने बताया कि शेल्टर होमो को सक्रिय कर दिया गया है। बाढ़ में फंसे लोगों को गांव से निकालकर शेल्टर होमो में रखने की व्यवस्था की गई है।

रिपोर्टर – सय्यद मसऊद कादरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button