लाइफस्टाइल

7 फरवरी से शुरू हो रहा वैलेंटाइन वीक, आइए जानते हैं किस रंग के गुलाब का होता है क्या मतलब- 

गुलाब के फूल को अपनी फीलिंग्स एक्प्रेस करने का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद था.

Advertisements
AD
आज की नई पीढ़ी को वैलेंटाइन वीक का इंतजार बेसब्री से रहता है. यह वीक 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है. 7 फरवरी को यानी पहले दिन हर साल रोज डे मनाया जाता है. रोज डे (Rose Day 2022) से पहले ही बाजार गुलजार नजर आने लगता है. मार्केट में लाल, पीले, सफेद और गुलाबी रंग के गुलाब दिखने लग जाते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर रोज डे क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है.

क्यों मनाया जाता है रोज डे?

रोज डे का दिन अपने प्यार का इजहार करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. रोज डे के दिन लोग सामने वाले को गुलाब देकर लोग अपनी फीलिंग्स का इजहार करते हैं.

रोज डे का इतिहास 

गुलाब के फूल को अपनी फीलिंग्स एक्प्रेस करने का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद था. कहा जाता है कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके पति रोज टन के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे. एक और मान्यता के मुताबिक, महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल को आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की थी. माना जाता है कि विक्टोरियन और रोमन भी अपने प्यार का इजहार गुलाब से ही करते थे.

रंगों का रखें खास ख्याल

अगर आप भी पहली बार रोज डे के दिन किसी पसंदीदा व्यक्ति को गुलाब देने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि गुलाब के अलग-अलग रंगों का मतलब अलग होता है. ऐसे में आइए जानते हैं किस रंग के गुलाब का होता है क्या मतलब- लाल गुलाब (Red Rose)- लाल गुलाब प्यार, पैशन और इमोशन्स से जुड़ा हुआ माना जाता है. लाल गुलाब की ये खासियत होती है कि इसे देकर आप सामने वाले को एहसास दिलाते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. पीला गुलाब (Yellow Rose)- पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक माना जाता है. अगर आप अपने दोस्तों को यह बताना चाहते हैं कि आप उनसे प्यार करते हैं तो आप उन्हें पीला गुलाब दे सकते हैं. पीला रंग खुशी और गुड हेल्थ का भी प्रतीक है. सफेद गुलाब (White Rose)- सफेद गुलाब तब दिया जाता है जब आपकी किसी से बहुत ज्यादा लड़ाई हुई हो लेकिन अब आप सबकुछ भूलकर एक नए तरीके से अपने रिश्ते की शुरूआत करना चाहते हैं. इसके अलावा सफेद गुलाब शांति का प्रतीक भी माना जाता है. पिंक गुलाब (Pink Rose)- वैलेंटाइन डे सिर्फ कपल्स के लिए ही नहीं होता. इसे आप अपने माता-पिता के साथ भी मना सकते हैं. ऐसे में रोज डे के दिन आप उन्हें पिंक गुलाब दे सकते हैं. किसी को धन्यवाद कहने के लिए पिंक गुलाब दिया जाता है. ऑरेंज गुलाब (Orange Rose)- गुलाब का यह रंग जुनून का प्रतीक होता है. यह उत्साह, इच्छा को दर्शाता है. कपल्स अपने प्यार में जोश और उत्साह लाने के प्रतीक के लिए ऑरेंज गुलाब दे सकते हैं.

क्या है वैलेंटाइन डे की कहानी?

‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ किताब में वैलेंटाइन का जिक्र है. ये दिन रोम के एक संत जिनका नाम वैलेंटाइन था, उनके नाम पर पूरी दुनिया में मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन पूरी दुनिया में प्यार को बढ़ते हुए देखना चाहते थे लेकिन रोम के राजा सम्राट क्लाउडियस को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी. क्लाउडियस को ऐसा लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button