विदेश

रूस ने गूगल न्यूज सर्विस को किया बैन

रूस और यूक्रेन के बीच जंग 29वें दिन जारी है। इसी बीच रूस ने अपने यहां यूक्रेन युद्ध को लेकर फेक न्यूज फैलाने के आरोप में गूगल न्यूज सर्विस को बैन कर दिया है

रूस और यूक्रेन के बीच जंग 29वें दिन जारी है। इसी बीच रूस ने अपने यहां यूक्रेन युद्ध को लेकर फेक न्यूज फैलाने के आरोप में गूगल न्यूज सर्विस को बैन कर दिया है। वहीं, नाटो ने दावा किया है कि जंग में 15000 से ज्यादा रूसी सैनिकों की मौत हुई है। रूस ने 2 मार्च के बाद से आधिकारिक मौत का आंकड़ा नहीं दिया है। रूस ने कहा था कि 2 मार्च तक उसके 500 सैनिक मारे गए थे।

भारत का रूस को समर्थन नहीं रूस ने यूक्रेन की मानवीय स्थिति को लेकर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में ड्राफ्ट पेश किया था। भारत ने एक बार फिर तटस्थता की नीति को कायम रखते हुए वोटिंग से परहेज किया। भारत समेत 13 देशों ने इस ड्राफ्ट पर वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। जबकि चीन और रूस ने इसका सपोर्ट किया।

दूसरी तरफ ने इजराइल रूस की नाराजगी के डर से यूक्रेन को जासूसी साफ्टवेयर पेगासस स्पाइवेयर देने से इनकार कर दिया है। वहीं, NATO ने यूक्रेन को न्यूक्लियर, केमिकल, बायोलॉजिकल और रेडियोलॉजिकल हमले से बचने के लिए जरूरी इक्विपमेंट भेजने की बात कही है।

आज के अपडेट्स…

  • यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री ने बताया कि बुधवार को ह्यूमन कॉरिडोर के जरिए मारियुपोल से 4,554 लोगों को निकाला गया।
  • यूक्रेन का आरोप है कि रूसी सेनाएं कई इलाकों में जानबूझकर कृषि मशीनरी को बरबाद कर देती हैं।
  • यूक्रेन के कृषि मंत्री रोमन लेशचेंको ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब तक इस्तीफे की वजह पता नहीं चल सकी।

यूक्रेन फोर्सेस ने रूस को पीछे धकेला अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि यूक्रेन फोर्सेस ने राजधनी कीव के पूर्वी इलाके में रूसी सेना को पीछे धकेल दिया है। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बार फिर से रूस पर वॉर क्राइम का आरोप लगाया है। ब्लिंकन ने कहा कि रूसी सेना जानबूझकर आम लोगों को निशाना बना रही है।

पुतिन ने रिजेक्ट किया रूसी सेंट्रल बैंक के गवर्नर का इस्तीफा खार्किव ओब्लास्ट एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग पर किए गए रूसी हमले में मरने वालों की संख्या 24 हो गई है। वहीं दूसरी तरफ ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन युद्ध की वजह से रूसी सेंट्रल बैंक के गवर्नर एलविरा नबीउलीना ने इस्तीफे की पेशकश की थी, लेकिन पुतिन इसे स्वीकार नहीं किया।

जंग में हुए नुकसान पर एक नजर

  • यूक्रेनी मंत्री ने दावा किया है कि रूस के सैनिकों ने खेर्सोन के थिएटर डायरेक्टर को अगवा कर लिया है।
  • कीव के मेयर ने कहा- रूसी हमले की शुरुआत से अब तक कीव में कम से कम 264 नागरिक मारे गए हैं।
  • रूसी की सेना ने चेर्नीहीव पुल उड़ा दिया। इस पुल का उपयोग चेर्नीहीव में फंसे नागरिकों को वहां से निकालने के लिए और मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए किया जा रहा था।

रूसी संसद के 300 सदस्यों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इमरजेंसी समिट में शामिल होने के लिए ब्रसेल्स पहुंच गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडेन इस समिट में रूसी संसद के निचले सदन ड्यूमा के 300 से ज्यादा सदस्यों पर प्रतिबंध का ऐलान कर सकते हैं। इसके साथ ही रूस पर और ज्यादा कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button