विदेश

मास्को का दावा, रूसी सेना ने खेरसॉन क्षेत्र पर किया कब्जा

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने मंगलवार को दावा किया कि रूसी संघ के सशस्त्र बलों ने खेरसॉन के पूरे क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने मंगलवार को दावा किया कि रूसी संघ के सशस्त्र बलों ने खेरसॉन के पूरे क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है। प्रवक्ता ने कहा कि डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के सैनिकों हमला लगातार जारी रखते हुए यूक्रेनी राष्ट्रवादियों के वेरखनेटोरेत्स्कोय और नोवोसेलोव्का-2 लाइन तक पहुंचने से पहले पेंटेलीमोनोव्का पर नियंत्रण कर लिया।

कोनाशेनकोव ने कहा, पिछले दिन, रूसी वायुसेना के विमानन और वायु रक्षा प्रणाली ने 16 हवाई लक्ष्यों को गिराया, जिनमें यूक्रेनी वायुसेना के 1 सु-24 और सु-25 विमान, 1 एम-8 हेलीकॉप्टर और 13 यूक्रेनी मानव रहित हवाई वाहन शामिल हैं। कोनाशेनकोव ने यह भी कहा कि परिचालन-सामरिक, सेना और मानव रहित विमानन ने यूक्रेन के 136 सैन्य बुनियादी ढांचे की संपत्ति को प्रभावित किया, जिसमें 7 कमांड पोस्ट और संचार केंद्र, 4 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, 3 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, टोही के लिए 4 रडार स्टेशन, लक्ष्य रोशनी और एस-300 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, 1 इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर स्टेशन, 4 गोला-बारूद और ईंधन डिपो और सैन्य उपकरण एकाग्रता के 72 क्षेत्र शामिल थे।

रूसी सेना ने दावा किया कि 4 यूक्रेनी सु-25 हमला विमान, 1 एम-24 और 5 एम-8 हेलीकॉप्टर वाले तीन हैंगर क्रामाटोरस्क के पास एक सैन्य हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिए गए। कुल मिलाकर, 156 मानव रहित हवाई वाहन, 1,306 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 127 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, 471 फील्ड आर्टिलरी और मोर्टार, और यूक्रेनी सशस्त्र बलों के 1,054 विशेष सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया गया है। दावा किया गया है कि 14 मार्च की शाम को रूसी एयरबोर्न ट्रूप्स की इकाइयों ने गुट-मेझिगोस्कार्या के पास राष्ट्रवादियों और विदेशी भाड़े के सैनिकों के एक मजबूत बिंदु पर कब्जा कर लिया। रूसी सेना ने दावा किया कि रूसी पैराट्रूपर्स ने 10 यूएस-निर्मित जेवलिन एंटी टैंक मिसाइल सिस्टम और पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को आपूर्ति किए गए कई अन्य हथियार भी जब्त किए। सभी जब्त किए गए जेवलिन एंटी टैंक मिसाइल सिस्टम और अन्य विदेशी हथियारों को डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक के पीपुल्स मिलिशिया की इकाइयों को सौंप दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button