विदेश

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग की कीमत सबको चुकानी पड़ रही है

रूसी वोदका अपनी क्वालिटी के लिए दुनियाभर में फेमस है. लेकिन दो मुल्कों की जंग के चलते इस वोदका को अब दुश्मन के तौर पर देखा जा रहा है.

Advertisements
AD
रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग (Russia-Ukraine War) की कीमत सबको चुकानी पड़ रही है. यहां तक कि शराब बनाने वाली रूसी कंपनियों और उनके ब्रांड के खिलाफ भी अभियान शुरू हो गया है. रूस को आर्थिक नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से अमेरिका और कनाडा के कई राज्यों ने रूस में बनने वाली और रूसी-ब्रांडेड वोदका (Russian Brand Vodka) के बहिष्कार का ऐलान किया है. बता दें कि रूसी वोदका अपनी क्वालिटी के लिए दुनियाभर में फेमस है. लेकिन दो मुल्कों की जंग के चलते इस वोदका को अब दुश्मन के तौर पर देखा जा रहा है.

इन US States ने की घोषणा 

अमेरिकी राज्य न्यू हैम्पशायर के गवर्नर क्रिस सुनुनु ने शनिवार को घोषणा की कि रूस में बनी और रूसी-ब्रांडेड वोदका को राज्य द्वारा संचालित शराब की दुकानों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. ओहायो के गवर्नर ने भी रूसी स्टैंडर्ड वोदका की खरीद को रोकने के लिए इसी तरह की घोषणा की है. दुकानदारों से कहा गया है कि वे ऐसी वोदका को तत्काल काउंटर से बाहर कर दें.

Canada भी लगा रहा बैन 

कनाडा भी वोदका के जरिए रूस को आर्थिक चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करते हुए कनाडा ने अपने यहां रूसी वोदका और रूसी पेय आइटम को बैन करना शुरू कर दिया है. सरकार ने कहा है कि स्थानीय दुकानदार रूस में बने ब्रांड अपने यहां नहीं बेचें. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैनिटोबा और न्यूफाउंडलैंड प्रांतों की दुकानों से रूसी स्पिरिट को हटाया जा रहा है.

$3.78 मिलियन का था आयात

उधर, कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ओंटारियो ने भी शराब नियंत्रण बोर्ड को सभी रूसी प्रोडक्ट को वापस लेने का निर्देश दिया है. अकेले ओंटारियो में, रूस में बने सभी उत्पादों को 679 स्टोर से हटा दिया जाएगा. NLC लिकर स्टोर ने बताया कि रूसी मूल के उत्पादों को दुकानों से हटाने का निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि कनाडा ने 2021 में रूस से 3.78 मिलियन डॉलर की शराब और स्पिरिट आयात किया था. व्हिस्की के बाद कनाडाई उपभोक्ताओं के बीच वोदका दूसरी सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button