विदेश

भारत ने रूस के खिलाफ प्रस्ताव पर वोट नहीं किया, भारतीय प्रतिनिधि की UN में 3 बड़ी बातें

रूसी सेना ने हमें चारों तरफ से घेर लिया है। अधिकारियों का दावा है कि रूस ने बेलारूस से यूक्रेन पर बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं।

यूक्रेन पर रूस की बमबारी सोमवार को पांचवें दिन भी जारी है। दूसरी तरफ, इस टकराव को रोकने और रूस पर दबाव बनाने की कोशिशें भी चल रही हैं। इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के स्पेशल इमरजेंसी सेशन में भेजने के लिए सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में वोटिंग हुई। प्रस्ताव के पक्ष में 11 और विपक्ष में 1 वोट पड़ा। भारत, चीन और UAE ने फिर वोटिंग से दूरी बनाए रखी।

अब हम जंग के मैदान में लौटते हैं। राजधानी कीव के मेयर ने न्यूज एजेंसी AP को बताया है कि कीव से बाहर निकलने के रास्ते बंद हो चुके हैं। रूसी सेना ने हमें चारों तरफ से घेर लिया है। अधिकारियों का दावा है कि रूस ने बेलारूस से यूक्रेन पर बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं। यूक्रेन के पलटवार में रूस ने भी अपने कई सैनिकों के मारे जाने की बात कबूली है। हालांकि, अब तक कोई संख्या नहीं बताई गई।

  • सिंगापुर ने रूस पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।
  • रूसी सेंट्रल बैंक ने रशियन सिक्योरिटीज को बेचने के लिए विदेशी ग्राहकों की बोलियों पर रोक लगाने का आदेश दिया है।
  • दक्षिण कोरिया रूस को रणनीतिक साजो-सामान नहीं देगा। दक्षिण कोरिया सरकार ने रूस के लिए स्ट्रैटेजिक आइटम के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  • दक्षिण कोरिया ने मानवीय आधार पर यूक्रेनियों को देश में रहने की अनुमति दी है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक बेलारूस, रूस का साथ देने के लिए यूक्रेन में सैनिकों को भेजने की तैयारी कर रहा है।
  • रूसी एयरलाइंस एयरोफ्लोट की एक फ्लाइट प्रतिबंध के बावजूद कनाडा के हवाई क्षेत्र में आ गई। इस उल्लंघन के लिए कनाडा सरकार एयरोफ्लोट पर कार्रवाई करेगी। कनाडा ने रूस से आने-जाने वाली सभी फ्लाइट पर प्रतिबंध लगाया है।
  • CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने रूस की स्पेशल डिटेरेंस डिफेंस यूनिट को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है। यह यूनिट एटमी हथियारों से लैस है।
यूक्रेन युद्ध में अब तक का हाल यूक्रेन ने बताया कि अब तक रूसी हमले में 352 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 14 बच्चे भी शामिल हैं। इनके अलावा 1,684 लोग घायल हुए हैं। UN के मुताबिक यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में शरणार्थियों की संख्या 3 लाख 86 हजार हो गई है। 1. भारतीय प्रतिनिधि टीएम तिरुमूर्ति ने कहा कि बॉर्डर पर जारी हिंसक संघर्ष की वजह से भारतीयों के रेस्क्यू मिशन पर प्रभाव पड़ रहा है। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए हमने आज के मतदान से खुद को बाहर रखने का फैसला किया है। 2. तिरुमूर्ति बोले- भारत दोनों देशों के बीच हिंसा समाप्त करने के अपने अनुरोध को दोहराता है। हम दोनों पक्षों की ओर से बेलारूस सीमा पर पक्ष रखने की घोषणा का स्वागत करते हैं। हमारे प्रधान मंत्री ने रूस और यूक्रेन की टॉप लीडरशिप के साथ अपनी हालिया बातचीत में इसकी जोरदार वकालत की है। 3. भारत ने कहा कि हम भारतीय छात्रों समेत भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, जो अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

बेलारूस बॉर्डर पर होगी रूस-यूक्रेन मुलाकात रूस और यूक्रेन के डेलिगेशन के बीच बातचीत होनी है। हालांकि, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह कब तक होगी। किन मुद्दों पर होगी यह भी साफ नहीं है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अहम बयान दिया है। उन्होंने कहा- बातचीत बेलारूस-यूक्रेन बॉर्डर पर होगी। बेलारूस ने हमें भरोसा दिलाया है कि बातचीत के दौरान हम पर किसी तरह का हमला नहीं होगा।

यूरोपीय यूनियन यूक्रेन को 45 करोड़ यूरो कीमत के हथियार देने जा रहा है। इसके अलावा स्वीडन भी 500 एंटी टैंक मिसाइल यूक्रेन भेज रहा है। ऊधर, रूस के लिए यूरोप का एयरस्पेस पूरी तरह से बंद हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button