उत्तर प्रदेशमथुरा

वृन्दाबन स्थित वात्सल्य ग्राम की साध्वी ऋतम्भरा ने महिलाओ को आत्मनिर्भर

देशभर में प्रधानमंत्री ने बीते 8 वर्षों में नारी शक्ति के सशक्तिकरण में सरकार और सामाजिक संस्थाओ ने कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।

महिलाओं के नेतृत्व में विकास को शुरू से ही प्राथमिकता दी गई है। इसी के फल सवरूप प्रधानमंत्री की पहल मथुरा धर्म की नगरी वृन्दाबन स्थित वात्सल्य ग्राम की साध्वी ऋतम्भरा ने महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्तीकरण बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने कुटीर उद्योग प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा संचालित त्रिमासिक निःशुल्क कुटीर उद्योग प्रशिक्षण शिविर में सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, पापड़ बनाना, दीपक सजाना, ब्यूटी पार्लर आदि का त्रिमासिक निःशुल्क प्रशिक्षण देकर हजारो माताओं, बहनों और बेटियों का जीवन आसान कर दिया है

अब वे स्वयं आत्मनिर्भर बन अपने परिवार को अधिक आय अर्जित कर अपने परिवार का हिस्सा बन रही है। ओर उनके उत्थान में बढ़-चढ़कर योगदान दे रही हैं। साध्वी ऋतंभरा द्वारा अभाव ग्रस्त महिलाओं एवं बालिकाओं के स्वावलंबन बनाए जाने हेतु एक्सपर्ट स्कूल की स्थापना भी गई है। व्यवस्थापक स्वामी सत्यशील ने कहा कि हमें बाहरी सज्जा से अधिक अंत:करण को सजाने और संवारने में ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने कार्य के प्रति सदैव ईमानदार रहें और जो भी सिखाया गया है जिससे आप अपने पेरो पर खड़े होकर अपने परिवार सहारा बन सके।

बाइट /- साध्वी सत्यकीर्ति

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button