बिज़नेस

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए जरूरी खबर! SEBI ने बदला बड़ा नियम

सेबी ने छोटे निवेशकों को राहत देते हुए यूपीआई के जरिये डेट सिक्योरिटीज में निवेश की लिमिट बढ़ा दी है. खुदरा निवेशक अब यूपीआई के जरिये डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू में 5 लाख रुपये तक निवेश कर सकेंगे. आइए जानते हैं

 शेयर बाजार के छोटे निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. बाजार नियामक सेबी (Market Regulator SEBI) ने छोटे निवेशकों (Retail Investors) को राहत देते हुए यूपीआई (UPI) के जरिये डेट सिक्योरिटीज में निवेश की लिमिट (Investment Limit In Debt Securities) बढ़ा दी है. यानी अब इसके तहत अब खुदरा निवेशक यूपीआई के जरिये डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू में 5 लाख रुपये तक निवेश कर सकेंगे. आपको बता दें कि अब तक यह लिमिट 2 लाख रुपये थी.

सेबी ने दी जानकारी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने इसके लिए एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कुलर के अनुसार, ‘एक मई, 2022 या उसके बाद खुलने वाली डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू पर नया प्रावधान लागू होगा. सेबी के मौजूदा नियमों के तहत निवेशकों को डेट सिक्योरिटीज के इश्यू में यूपीआई प्रणाली के जरिये सिर्फ 2 लाख रुपये मूल्य तक निवेश कर सकते हैं. बदलाव के बाद यह लिमिट बढ़कर पांच लाख हो जाएगी.

नए बदलाव से छोटे निवेशकों को होगा फायदा 

दरअसल, शेयर बाजार में रिस्क फैक्टर की वजह से छोटे निवेशको में एक डर देखने को मिलता है. सेबी ने हितधारकों से चर्चा कर उसके बाद यूपीआई की निवेश की लिमिट बढ़ाई है. इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम यूपीआई का विकास भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने किया है. दरअसल, इससे कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के खाते में रकम तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. इससे छोटे लेवल के निवेशको को शेयर बाजार में पैसा लगाने में मदद मिलेगी. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button