बिज़नेस

सोने के दाम में बेहिसाब गिरावट! 3,500 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड

पिछले एक हफ्ते में सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट आई है. एमसीएक्स (MCX) पर सोना 10 ग्राम Gold का वायदा रेट 325 रुपये घटकर 51999 रुपये पर ट्रेड कर रहा है

सोना खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए खुशखबरी है. सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर जम के गिरावट हुई है.  मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सोने के भाव में 325 रुपये की गिरावट आई. पिछले पांच दिनों में Gold के भाव में 3,500 रुपये की गिरावट (Gold Price Down) आई है. आज सुबह से MCX पर 10 ग्राम Gold का वायदा रेट 325 रुपये घटकर 51999 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. 

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिन से सोने के भाव में लगातार गिरावट दिख रही है. आज एमसीएक्‍स पर सोने-चांदी दोनों में ही गिरावट दिख रही है. एमसीएक्स पर चांदी का रेट भी 561 रुपये घट कर 68,283 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. वहीं पिछले सप्‍ताह एमसीएक्‍स पर सोने का भाव 55,600 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. यानी महज पांच दिन के भीतर सोने की कीमतों में 3,500 रुपये की कमी आई है.

सोने की कीमत में हुई गिरावट

दरअसल, रूस-यूक्रेन जंग के बीच वैश्विक बाजार में बिकवाली दिख रही है. कई देशों की आर्थिक हालत खराब हो गई है. अगर वैश्विक बाजारों पर नजर डालें तो आज सोने की कीमतें कम हुई है क्योंकि रेट हाइक की उम्मीदों के चलते अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड तेजी देखने को मिली. आज यूक्रेन और रूस के बीच के संकट को खत्म करने के लिए दोनों के बीच वार्ता होगी.

11 माह में बढ़ा सोने का आयात

गौरतलब है कि भारत में सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह यानी अप्रैल-फरवरी में 73 फीसदी बढ़कर 45.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. बढ़ती मांग के चलते सोने का आयात बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 26.11 अरब डॉलर रहा था.

अलग से लगेगा 3 प्रत‍िशत जीएसटी

आपको बता दें www.ibjarates.com पर सुबह और शाम के समय सोने और चांदी के भाव जारी क‍िए जाते हैं. इस वेबसाइट की तरफ से जारी रेट पर 3 प्रत‍िशत जीएसटी अलग से जोड़ना होता है.

कैसे करें सोने की प्‍योर‍िटी की जांच

– 24 कैरेट शुद्ध सोने पर 999 लिखा होता है.  – 22 कैरेट की ज्वेलरी पर 916 लिखा होता है.  – 21 कैरेट सोने की पहचान 875 लिखा होगा.  – 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होता है.  – 14 कैरट ज्वेलरी पर 585 लिखा होता है.

ऐसे जानें सोने-चांदी के भाव

अगर आप सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो जरूरी है क‍ि आप एक बार भाव जरूर चेक कर लें. रेट पता लगाने के ल‍िए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठकर ही आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. इसके बाद आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button