लाइफस्टाइल

चेहरे से रंग हटाते समय की जाने वाली कुछ गलतियां, त्वचा पर पड़ेगा बुरा असर

होली का नाम सुनते ही आंखों के आगे रंग-बिरंग चेहरे और हाथों में पिचकारियां नजर आने लगती हैं। होली के दिन हर व्यक्ति आपसी बैर भूलाकर एक दूसरे को रंग लगाता है।

होली का नाम सुनते ही आंखों के आगे रंग-बिरंग चेहरे और हाथों में पिचकारियां नजर आने लगती हैं। होली के दिन हर व्यक्ति आपसी बैर भूलाकर एक दूसरे को रंग लगाता है। मस्ती और खुशी से भरा ये त्योहार तब परेशानी का सबब बन जाता है,जब लोग एक दूसरे को हर्बल नहीं केमिकल युक्त कलर लगाते हैं और ये कलर चेहरे से छुड़ाए नहीं छुटते। ऐसे में इन रंगों को चेहरे और शरीर से साफ करते समय व्यक्ति कई बार जाने अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठता है, जिससे उसकी त्वचा को नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

चेहरे से रंग हटाते समय की जाने वाली कुछ गलतियां- त्वचा को रगड़े नहीं- कई बार लोग होली का रंग चेहरे और शरीर की बाकी जगह से हटाने के लिए त्वचा को जोर से रगड़ना शुरू कर देते हैं। ताकि रंग जल्दी निकल जाए। लेकिन ऐसा करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। 

फेशियल से रहें दूर- होली खेलने के बाद कम से कम एक हफ्ते तक स्किन पीलिंग, पॉलिशिंग, पार्लर फेशियल, ब्लीचिंग या हेयर कलर का उपयोग ना करें।

त्वचा पर सीधा नींबू का रस ना लगाएं- त्वचा से होली के जिद्दी रंगों को साफ करने के लिए कभी भी नींबू के रस को सीधे तौर पर स्किन पर न लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। 

कपड़ा धोने वाला साबुन ना लगाएं- कई लोग होली का रंग साफ करने के लिए कपड़े धोने वाले साबुन से ही नहा लेते हैं। साबुन से रगड़ कर बार-बार रंग छुड़ाने की कोशिश ना करें। साबुन में मौजूद केमिकल त्वचा को रूखा और बेजान बना देता है। इसके अलावा इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में नारियल के तेल को रुई में लगाकर चेहरा पानी से धो लें।

-रंग छुड़ाते समय मुंह और आंख बंद रखें। ध्यान रखें कि रंग का पानी कान में न जाए । 

रखें इन बातों का ध्यान- -होली खेलने के पहले ही अपने बालों सहित पूरी त्वचा पर सरसो का तेल लगाएं और होली खेलकर नहाने के बाद नारियल या बादाम का तेल लगाएं। इससे त्वचा को नुकसान कम से कम पहुंचेगा । -शरीर को ढककर रखें। होली के मौके पर फुल स्लीव्स के कपड़े पहनना बेहतर रहेगा। -होठों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए अच्छा लिप बाम लगाए। ऐसा करने से होठों पर रंग नहीं चढ़ेगा। -होली खेलते समय यदि रंग या गुलाल आंखों या मुंह में जाता है तो तुरंत सबसे पहले साफ पानी से कुल्ला या आंखों को धो लें।  -अगर आप चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो उसे हटाकर ही रंग खेलें। अपनी आंखों को इन रंगों से बचाने के लिए होली खेलते वक्त आंखों पर चश्मा लगाएं।  -बालों में तेल या जेल लगाकर उनका जूड़ा बांध लें ताकि बालों पर रंग की पकड़ ढीली रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button