अन्य

रेस्टोरेंट में चाहिए डिस्काउंट तो करने होंगे सिर्फ ये दो ‘सिंपल’ काम,

क्या आप भी रेस्टोरेंट में जाते हैं तो डिस्काउंट की उम्मीद रखते हैं? एक रेस्टोरेंट ने ग्राहकों को कुछ अलग तरह से छूट देने के बारे में सोचा. हर तरह के लोगों को आने पर मिलती है छूट.

हैदराबाद में एक रेस्टोरेंट है जो आपको कुछ सामान्य शिष्टाचार दिखाने पर आपके खाने के ऑर्डर पर छूट देता है. हैदराबाद के खाजागुडा में ‘दक्षिण-5 रेस्टॉरेंट’ (Dakshin-5 Restaurant) उन ग्राहकों को छूट देता है जो अपना खाना ऑर्डर करते समय ‘धन्यवाद’ (Thank You) और ‘कृपया’ (Please) कहते हैं. इसी तरह की एक और छूट उपलब्ध है यदि आप कर्मचारियों को ‘Good Afternoon’ के साथ ग्रीट करते हैं या उन्हें ‘Good Day’ विश करते हैं.

रेस्टोरेंट में कुछ ऐसे मिलता है डिस्काउंट

रेस्टोरेंट द्वारा यह एक शानदार पहल है. रेस्टोरेंट के मालिक ने कहा कि यह प्रैक्टिस न केवल ग्राहकों और कर्मचारियों को अधिक विनम्र होने के लिए प्रोत्साहित करेगा बल्कि सभी के चेहरे पर मुस्कान लाएगा. रेस्टोरेंट के एक सहयोगी एके सोलंकी ने कहा, ‘आम तौर-तरीके बहुत असामान्य हो गए हैं, और हम उस संस्कृति को बहुत छोटे तरीके से वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं.’ डिस्काउंट के बारे में रेस्टोरेंट ने अपने यहां बोर्ड भी लगाए हैं. संभवत: यह पहली बार है जब भारत में किसी रेस्तरां ने इस तरह की पहल की है.

भीड़ की वजह से ग्राहक हो जाते हैं परेशान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेस्टोरेंट के एक सहयोगी संजीव कुमार ने कहा, ‘यह रेस्टॉरेंट रोज खुलता है. कर्मचारी बिजी रहते हैं, कई हेल्पर लगातार अपने काम में लगे रहते हैं जिसके कारण कभी-कभी वे ग्राहकों को उनकी संतुष्टि के अनुसार सर्विस नहीं दे पाते. इससे रेस्टॉरेंट में आए कस्टमर परेशान हो सकते हैं. यह एक पहल है जिसे मैंने वेस्टर्स देशों में देखा है. यह अप्रियता को तोड़ता है और भोजन के जरिए अच्छे रिलेशन बन जाते हैं. इतना ही नहीं, यह हमारे संस्कृति को विकसित करने में मदद करेगा.’

बुजुर्ग ग्राहकों को कुछ इस तरह दी जाती है छूट

बुजुर्ग व्यक्तियों को रेस्टॉरेंट में थोड़ी अधिक अहमियत दी जाती है. उन्हें आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रेस्टोरेंट की एक और पहल है जिसे ‘एल्डर द बेटर’ के नाम से जाना जाता है. यहां, यदि कोई व्यक्ति किसी बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रेस्तरां में भोजन करता है, तो रेस्तरां को समूह के सबसे बड़े व्यक्ति की आयु के बराबर कुल भोजन बिल पर समान छूट मिलती है.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button