लाइफस्टाइल

पेट की गैस से हैं परेशान? इन 4 चीजों को खाकर दूर करें पेट की परेशानी

 पूरे भारत के ज्यादातर इलाकों में मसालेदार और ज्यादा तेल में बना खाना खाया जाता है जिसकी वजह से यहां के लोगों के पेट दर्द, गैस, एसिडिटी (Acidity), खट्टी डकार या पेट में गड़बड़ी (Gastric Problems) की शिकायत रहती है.

नई दिल्ली: पूरे भारत के ज्यादातर इलाकों में मसालेदार और ज्यादा तेल में बना खाना खाया जाता है जिसकी वजह से यहां के लोगों के पेट दर्द, गैस, एसिडिटी (Acidity), खट्टी डकार या पेट में गड़बड़ी (Gastric Problems) की शिकायत रहती है. आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल भी इन बीमारियों की जड़ है.

इस 4 चीजों को खाकर दूर करें पेट की परेशानी

बढ़ती उम्र के साथ पेट से जुड़ी हुई बीमारियां पढ़ने लगती है क्योंकि पाचन तंत्र पहले से कमजोर होने लगता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपने खाने में 4 नेचुरल डाइट को शामिल करते हैं तो ऐसी तमाम परेशानियों से निजात मिल सकते हैं.

1. अदरक

सर्दी और जुकाम होने पर हम अक्सर अदरक (Ginger) खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे मिलने वाले जिंजरोल और दूसरे एंटीऑक्सिडेंट तत्व पेट की दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. अदरक को गरम पानी में उबाल कर चाय की पिया जाए तो पेट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

2. संतरा

संतरा (Orange) एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा फाइबर (Fiber) पाया जाता है, बेहतर है कि इसका जूस निकालने के बजाय इसे पूरा खाएं. इसमें मौजूद लेक्सेटिव पेट साफ करने में मदद करता है, जिससे कब्ज की परेशानी भी दूर हो जाती है, हालांकि सिर्फ इसका जूस पिया जाए तो पेट की दिक्कतें (Gastric Problems) जल्द ठीक हो जाती है.

3. सरसों के बीज

सरसों के बीज (Mustard Seed) में फाइबर (Fiber) ज्यादा क्वांटिटी में पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. इससे बाउल मूवमेंट्स (Bowel Movement) की वजह से होनी वाली गैस और पेट दर्द भी ठीक होता है.

4. नींबू

नीबू (Lemon) को कई बीमारियों का इलाज माना जाता है. आप नींबू पानी या इसके रस को सलाद में निचोड़कर खा सकते हैं. इसमें कैल्सियम, आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है साथ ही इसमें पेट की परेशानियों को दूर करने वाला पेक्टिन फाइबर भी पाया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button