लाइफस्टाइल

ओमिक्रॉन के खतरे से खुद को रखें सुरक्षित, इन सिंपल आदतों को अपना कर आप रह सकते हैं हेल्दी

कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, ऐसे में हर कोई अपने बचाव के लिए तरह तरह के उपायों को अपना रहा है। इन सभी के बीच हर किसी का मुख्य उदेश्य खुद को सुरक्षित रखने का है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, ऐसे में हर कोई अपने बचाव के लिए तरह तरह के उपायों को अपना रहा है। इन सभी के बीच हर किसी का मुख्य उदेश्य खुद को सुरक्षित रखने का है। बेसिक नियमों का पालन कर हम सभी खुद को कोरोना से सुरक्षित कर रहे हैं। हालांकि कोरोना के कारण लगी रोक हम सभी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकता है। इस समय से गुजरने के लिए हम सभी को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने चाहिएं। ये बदलाव हमे स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और इसी के साथ ये हमें खुश रखने में भी मदद करता है। अध्ययनों के मुताबिक जो लोग महामारी के दौरान ज्यादा तनाव और चिंता से गुजरते हैं, उनमें कोविड -19 होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि योग और ध्यान जैसी चीजें की मदद से जीवन से तनाव को खत्म करना न केवल आपकी इम्यूनिटी को शीर्ष आकार में रखेगा बल्कि आपको खुश और ज्यादा फ्लेक्सिबल भी महसूस कराएगा। वॉकहार्ट अस्पताल के आपातकालीन चिकित्सा सलाहकार डॉ. तुषार प्रसाद ने हेल्दी रहने के कुछ विशेष तरीकों के बारे में बताया है।

नकारात्मक भावनाओं को करें दूर

अगर आप न चाहते हुए भी गलत सोच रहे है तो ऐसा न करें। कई बार गलत ख्याल न चाहते हुए भी आते हैं ऐसे में आप अपने परिवार या फिर दोस्तों से वीडियो कॉल पर बात करें। साथ ही अगर आप अपनी फैमिली के साथ हैं तो अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताएं। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा। साथ ही बुरे ख्यालों से खुद को बचा सकते हैं।  

टहलने को बनाएं आदत 

जरूरी नहीं है की भारी वर्जिस करने से या फिर जिम जाकर ही आप खुद को फिट रख सकते हैं। अगर आप टहलने को अपनी आदत बनाते हैं तो भी आप स्वस्थ रह सकते हैं। खाना खाने के बाद टहलना बेहद जरूरी भी होता है। ये न सिर्फ खाना पचाने में बल्की आपको कई तरह से फायदे देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button