राजनीति

4 राज्यों के चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद भाजपा का अगला मिशन क्या है?

पांच राज्यों के चुनाव में पंजाब को छोड़कर सभी चारों राज्यों में भाजपा ने दमदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है. अब पार्टी 2024 के तैयारियों में जुट गई है.

पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव के नतीजे भाजपा के लिए शानदार रहे हैं. पंजाब को छोड़ दिया जाए तो अन्य चारों राज्यों में भाजपा सरकार बनाने जा रही है. उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के नतीजों ने भाजपा में और जोश भर दिया है. अगर आप सोच रहे हैं कि भाजपा इतनी मेहनत और फिर बड़ी जीत के बाद आराम के मूड में है.. तो आपका यह सोचना गलत है. भाजपा अभी से मिशन 2024 के लिए रणनीति बनाने में जुट गई है.

वोट प्रतिशत बढ़ाने में जुटी भाजपा

भाजप के सूत्रों ने ZEE News को बताया कि पार्टी का पूरा फोकस वोट प्रतिशत बढ़ाने पर है. 2019 से ज्यादा वोट प्रतिशत पाने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि सभी राज्यों में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए भाजपा नेता और कार्यकर्ता अभी से जुट गए हैं.

चार राज्यों में भाजपा को मिली कितनी सीटें?

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाजपा को अपने दम पर 255 सीटें मिली हैं, जो कि बहुमत से बहुत ज्यादा. इसमें सहयोगी दलों की जीती हुई सीटें मिला दी जाएं तो यह आंकड़ा 270 के ऊपर पहुंच जाएगा. उत्तराखंड में भी भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 47 सीटों पर जीत हासिल की है, यहां भी सरकार बनाने के लिए भाजपा को किसी के सहयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी. मणिपुर में भाजपा ने 32 सीटों पर जीत दर्ज की है जो कि बहुमत के आंकड़े से कहीं ज्यादा है. गोवा में 20 सीटें जीतकर भाजपा राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है.

क्या है बीजेपी का मिशन 2024? 

– 2019 से ज्यादा वोट प्रतिशत हासिल करने पर फोकस – सभी राज्यों में वोट प्रतिशत बढ़ाने पर जोर – ज्यादा वोट % की रणनीति ताकि अलग-अलग राज्यों में विपक्ष एक होने पर भी सीट कम ना हो – अन्य राज्यों में भी यूपी की तरह गैर जाटव SC वोट पर फोकस – गैर यादव OBC को साथ जोड़ने की कोशिश – मुसलमानों को साथ जोड़ने के लिए अलग रणनीति बनेगी – ज्यादा से ज्यादा मुस्लिम महिलाओं को साथ लाने की कोशिश – राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जातियों के बंधन को तोड़ने की रणनीति – हिंदुत्व हमेशा की तरह एक मजबूत आधार रहेगा

सिमटता जा रहा कांग्रेस का दायरा 

राजस्थान  छत्तीसगढ़  महाराष्ट्र (गठबंधन में शामिल)  झारखंड (गठबंधन में शामिल)  तमिलनाडु (गठबंधन में शामिल)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button