देशब्रेकिंग न्यूज़

राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

राजीव कुमार ने साल 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद संभाला था। उन्हें सरकार के थिंक टैंक आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के हटने के बाद जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

करीब पांच वर्षों तक नीति आयोग के उपाध्यक्ष के तौर पर जिम्मेदारियां संभालने के बाद, राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अगले महीने यानी कि एक मई से अर्थशास्त्री सुमन के बेरी नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष होंगे। राजीव ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद संभाला था।

एक मई के बाद पूर्ण जिम्मेदारी संभालेंगे बेरी

जारी की गई एक अधिसूचना के मुताबिक कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में डा. सुमन के बेरी शुरूआत में तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया गया है। जिसके बाद वो एक मई से आयोग की पूर्ण रूप से जिम्मेदारी संभालेंगे। अधिसूचना में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने राजीव के इस्तीफे को भी मंजूरी दी है। उन्हें 30 अप्रैल को पद से मुक्त कर दिया जाएगा।

वर्ष 2017 में राजीव ने संभाला था पद

गौरतलब है कि वर्ष 2017 में सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद राजीव कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। राजीव ने आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डाक्टरेट हैं और उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है।

सरकार के कई विभागों में कार्य कर चुके हैं बेरी

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री बेरी ने नेशनल काउंसिल आफ एप्लाइड इकोनामिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है। वो प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी समिति के सदस्य भी थे। बेरी ने भारत के आर्थिक सुधारों के दौरान विश्व बैंक के लिए भी काम किया है।

प्रधानमंत्री होता है नीति आयोग का अध्यक्ष

ज्ञात हो कि साल 2014 में जब बीजेपी की सरकार पहली बार सत्ता में आई थी। तब तत्कालीन योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया गया था। नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया थे। इसके बाद राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद को संभाला। नीति आयोग का अध्यक्ष देश का प्रधानमंत्री होता हैं।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button