खेल जगत

रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को मिला ये धोनी जैसा फिनिशर

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) को नंबर 7 पर एमएस धोनी (MS Dhoni) जैसा खतरनाक फिनिशर मिल गया है

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) को नंबर 7 पर एमएस धोनी (MS Dhoni) जैसा खतरनाक फिनिशर मिल गया है. ये खिलाड़ी जब भी पिच पर कदम रखता है, तो अपनी तूफानी बैटिंग से टीम इंडिया को हारी हुई बाजी भी जिता देता है. इस खिलाड़ी के रूप में टीम इंडिया (Team India) को एमएस धोनी (MS Dhoni) जैसा फिनिशर भी मिल गया है, जिसकी उसे सालों से तलाश थी. टी20 क्रिकेट हो या फिर वनडे या फिर टेस्ट मैच हर फॉर्मेट में ये खिलाड़ी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करता है.

रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को मिला ये धोनी जैसा फिनिशर

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को नंबर 7 के लिए मिलने वाला ये धोनी जैसा फिनिशर कोई और नहीं बल्कि रवींद्र जडेजा हैं. रवींद्र जडेजा के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम को धोनी जैसा फिनिशर मिल गया है. रवींद्र जडेजा का बतौर ‘बिग सिक्स हिटर’ चमकना टीम इंडिया (Team India) के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है.

टीम इंडिया को जिता देता है हारी हुई बाजी

हाल ही में समाप्त हुई श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा का रौद्र रूप देखने को मिला था. इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में तो रवींद्र जडेजा ने 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. रवींद्र जडेजा ने क्रीज पर आते ही ऐसा तूफान मचाया कि मैच पूरी तरह से एकतरफा हो गया था. रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका के गेंदबाजों को बिल्कुल भी मौका नहीं दिया. पिछले एक-दो साल में बतौर बल्लेबाज रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन बहुत बेहतर हुआ है.

धोनी की तरह टीम इंडिया को जिता सकता है वर्ल्ड कप

रवींद्र जडेजा बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वह आठ महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में वैसे ही टीम इंडिया को ट्रॉफी दिला सकते हैं, जैसे धोनी ने 2011 के वर्ल्ड कप में भारत को 28 साल बाद चैम्पियन बनाया था. 

अपने दम पर जिताए कई मैच

टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट, टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल में रवींद्र जडेजा ने अपने दम पर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम इंडिया और चेन्नई सुपर किंग्स को कई मैच जिताए हैं. सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं बल्कि बॉलिंग में भी रवींद्र जडेजा का कहर मचा रहे हैं. जडेजा की गेंदबाजी की बात करें तो वह अपने कोटे के चार ओवर बहुत तेजी से पूरा करते हैं, साथ ही विकेट टू विकेट बॉलिंग से बल्लेबाजों को रन बनाने का कम ही मौका देते हैं. 

दूर की रोहित शर्मा की टेंशन 

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 की तैयारियों में जुटी है. रोहित शर्मा खुद कह चुके हैं कि रवींद्र जडेजा इस मिशन के लिए काफी जरूरी है. यही कारण है कि रोहित ने कहा था कि आपको रवींद्र जडेजा टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए दिखेंगे.  

फील्डिंग का कोई मुकाबला ही नहीं

रवींद्र जडेजा की फील्डिंग का कोई मुकाबला ही नहीं है. यही वजह कि बल्लेबाजी, गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग में भी रवींद्र जडेजा का योगदान टीम इंडिया के लिए बेहद जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया में जब टीम इंडिया बड़े मैदानों पर वर्ल्डकप खेल रही होगी, तब यही चीजें फायदा दिलवाएंगी.  

ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड बहुत शानदार

रवींद्र जडेजा टी20 वर्ल्ड कप 2022 का अहम हिस्सा है. ऑस्ट्रेलिया में आठ महीने के बाद ही टी20 वर्ल्ड कप होना है. ऑस्ट्रेलिया की पिचें हमेशा ही फास्ट बॉलर्स को सपोर्ट करतीं है, लेकिन रवींद्र जडेजा का बतौर गेंदबाज, फील्डर और बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड बहुत शानदार है.

फैंस के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बनाई

रवींद्र जडेजा IPL में CSK की तरफ से खेलते हैं. उनके खतरनाक खेल को देखते हुए उन्हें CSK टीम ने 16 करोड़ रूपये में रिटेन किया है. पिछले कुछ सालों में वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं. भारतीय फैंस के दिलों में उन्होंने अपनी एक अलग ही जगह बनाई है. उनकी कातिलाना गेंदबाजी से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. 

सारी दुनिया में अपना डंका बजाया

रवींद्र जडेजा ने अपनी प्रतिभा के दम पर सारी दुनिया में अपना डंका बजाया है. पिछले कुछ समय में उन्होंने अपनी गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग के दम पर टीम इंडिया में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है. उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जो विरोधी टीम को धराशाई कर सके. 

भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में उड़ाया गर्दा 

रवींद्र जडेजा भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं. रवींद्र जडेजा ने 59 टेस्ट मैचों में 242 विकेट हासिल किए हैं और 2396 रन भी बनाए हैं. रवींद्र जडेजा ने 168 वनडे मैचों में 188 विकेट और 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 48 विकेट हासिल किए हैं. रवींद्र जडेजा ने वनडे मैचों में 2411 रन और  टी20 इंटरनेशनल मैचों में 326 रन बनाए हैं. 200 IPL मैचों में रवींद्र जडेजा ने 127 विकेट हासिल किए हैं और 2386 रन भी बनाए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button