लाइफस्टाइल

ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं पीनट स्क्रब, क्या हैं इस स्क्रब के फायदे अनोखा निखार नजर आने लगेगा। 

चेहरे को ज्यादा केयर की जरुरत होती है क्योंकि गलत खानपान और मौसम के कारण अक्सर स्किन खराब हो जाती है। इन दोनों ही कारण से त्वचा की एक्सट्रा केयर नहीं करती है

Advertisements
AD
चेहरे को ज्यादा केयर की जरुरत होती है क्योंकि गलत खानपान और मौसम के कारण अक्सर स्किन खराब हो जाती है। इन दोनों ही कारण से त्वचा की एक्सट्रा केयर नहीं करती है तो आपकी स्किन में डलनेस, मुंहासे और फाइन लाइंस उभर आती है। घर पर ही स्किन का ख्याल रखने के लिए पीनट स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री 

1 चम्मच मूंगफली का पेस्ट 1 छोटा चम्मच कॉफी 1 छोटा चम्मच शहद 1 छोटा चम्मच गुलाब जल

विधि

सबसे पहले 30 मिनट के लिए मूंगफली को पानी में भिगो कर रख दें। फिर मूंगफली में मौजूद गरमाहट कम हो जाती है। इसके बाद मूंगफली को पीस लें। अब कॉफी को शहद में मिक्स करें। कॉफी और शहद का मिश्रण त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर साबित हो सकता है। इस मिश्रण को मूंगफली के पेस्ट में डालें और गुलाब जल मिलाएं। अब उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाएगा। 10 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें। 10 मिनट तक स्क्रब करने के बाद 15 मिनट तक इस स्क्रब को चेहरे पर ही लगा छोड़ दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। चेहरे को वॉश करने के बाद वॉटर बेस मॉइश्चराइजर लगाएं। इस स्क्रब को हफ्ते में एक बार जरूर करें। कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर अनोखा निखार और चमक नजर आने लगेगा।

क्या हैं इस स्क्रब के फायदे 

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना मौजूद होता है। यह स्किन की डीप क्लीनिंग कर उसे डिटॉक्स करती है। आपकी स्किन पर अगर कोई पुराने दाग-धब्बे हैं तो मूंगफली के स्क्रब का इस्तेमाल करके आप उनसे छुटकारा पा सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां हो जाएंगी। मूंगफली में विटामिन-सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button