लाइफस्टाइल

बेहतरीन हिल स्टेशन जहां आप कम पैसों में घूम आएंगे. आइए जानें कौन से हैं ये हिल स्टेशन.

भारत में आप समुद्र तटों से लेकर पहाड़ों तक कई सुंदर पर्यटन स्थलों (Tourist Places) के नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं

भारत में आप समुद्र तटों से लेकर पहाड़ों तक कई सुंदर पर्यटन स्थलों (Tourist Places) के नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. अब ये निर्भर करता है कि आपको क्या है पसंद है. बहुत से लोग पहाड़ बहुत पसंद करते हैं. ये लोग अधिकतर ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं जहां पहाड़ हों. अगर आप भी इन दिनों छुट्टियों में ऐसे में जगह ही तलाश (Best Tourist Places) कर रहें तो यहां हम आपको ऐसे कुछ खूबसूरत (Hill Stations) हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक अच्छा समय बिता सकेंगे. इसके साथ ही यहां की यात्रा आपके बजट के अनुकूल है.

चैल, हिमाचल प्रदेश

शिमला से कुछ ही घंटों की दूरी पर स्थित ये एक खूबसूरत और बहुत ही शांत हिल स्टेशन है. इस हिल स्टेशन के बारे में बहुत अधिक लोग नहीं जानते हैं. यही कारण की यहां ज्यादा भीड़ नहीं रहती है. अगर आप शहर की हलचल से दूर शांत माहौल में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो ये हिल स्टेशन आपके लिए बिलकुल सही है. ये सुंदर देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है. यहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आंनद ले सकते हैं.

धर्मकोट, हिमाचल प्रदेश

मैक्लोडगंज से लगभग दस किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित धर्मकोट अपने खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है. शहरी हलचल से दूर ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी. आप यहां कई तरह के स्वदिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं

चकराता, उत्तराखंड

ये एक शांत हिल स्टेशन है जहां सुंदर नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. ये जगह वाकई में देखने लायक है. बर्फबारी और हरियाली देखने के लिए ये उत्तराखंड के सबसे अच्छे स्थलों में से एक है. चकराता अपने शांत और सुखद वातावरण के साथ यमुना घाटी के सुंदर दृश्य भी प्रदान करता है. यहां सालभर अच्छे मौसम के कारण पर्यटक घूमने आते रहते हैं.

अल्मोड़ा, उत्तराखंड

ये जगह आपके बजट के अनुकूल है. इस जगह का एक समृद्ध इतिहास है. यहां आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. अल्मोड़ा अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है और ये देवदार और पुराने ओक के पेड़ों से घिरा हुआ है. उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन से हिमालय का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है.

नग्गर, हिमाचल प्रदेश

नग्गर हिमाचल प्रदेश में कुल्लू घाटी का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. ये ब्यास नदी के बाएं किनारे पर स्थित है. आपको यहां एक बार जरूर जाना चाहिए. खूबसूरत नजारों से लेकर मनोरम व्यंजनों तक आप यहां कई चीजों का आनंद ले सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button