स्वास्थ्य

सीएसएफ टेस्ट (CSF Test) क्या है

सीएसएफ टेस्ट एक ऐसा परीक्षण है जिसका प्रयोग यह लगाने के लिए किया जाता है की आपके मस्तिष्क और रीढ़ को क्या प्रभावित कर रही है।

सीएसएफ (CSF) कोरॉइड प्लेक्सस के माध्यम से आपके मस्तिष्क(Brain) में बनता है और फिर आपके बल्ड फ्लो में दोबारा मिल जाता है। इस दौरान फ्लूइड को हर कुछ घंटों में पूरी तरह से बदल दिया जाता है। यह आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को न्यूट्रिशन देने के अलावा, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के कॉलम के चारों ओर बहती है, ।

 

प्रोटीन शूगर बैक्टीरिया केमिकल्स लाल रक्त कोशिकाओं सफेद रक्त कोशिकाएं वायरस

सीएसएफ सैंपल कैसे लिया जाता है CSF आमतौर पर आपके निचले भाग रीढ़ से लिया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान आपका पूरी तरह से बने रहना बहुत जरुरी है क्योंकि इस प्रक्रिया में यदि आप अपनी जगह से इधर-उधर होते हैं तो फ्लूइड निकालने वाली सुई गलत जगह पर पड़ सकता है जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी को नुकसान हो सकता है।

-आप रीढ़ की हड्डी के साथ नीचे की तरफ झुकेंगे और आपके घुटने आपके चेस्ट तक खिंचे होंगे। अपनी रीढ़ को मोड़ना पीठ के निचले हिस्से में आपकी हड्डियों के बीच एक जगह बनाता है।

-एक बार जब आप स्थिति में हैं, अपनी पीठ को एक सॉल्यूशन से साफ किया जाता है। आयोडीन अक्सर सफाई के लिए प्रयोग किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button