देशब्रेकिंग न्यूज़

अलीगढ़ जिला अधिकारी की सादगी से गदगद हुए ग्राम हसनपुर के किसान , गांव के एक किसान के घर खुद मांग कर खाया खाना

जिला अधिकारी ने किसानों को मिलने वाली सुविधा की समीक्षा भी की

उत्तर प्रदेश सरकार की नीतियों के तहत जिला अधिकारी लगातार जिले का भ्रमण करते देखे जा रहे हैं। जिसके तहत सरकार की नीतियां आमजन तक पहुंच पा रही हैं या नहीं, जिला अधिकारी गांव देहातों में पहुंचकर किसानों से बातचीत कर गांव एवं उनकी खेती के बारे में जाना एवं किसानों को मिलने वाली सुविधा की समीक्षा भी की।

 

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह का बड़प्पन एवं गॉव वासियों का भोलापन उस वक्त सामने आया जब वह हसनपुर में भ्रमण करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का फीडबैक ले रहे थे। जिलाधिकारी क्राप कटिंग के लिये विकासखण्ड धनीपुर के गॉव हसनपुर पहॅुचे थे। इस दौरान उन्होंने कमल सिंह एवं गीता के घर स्वयं मांगकर खाना खाया और हालचाल जाना। खेती-किसानी के साथ ही योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। क्रॉप कटिंग के उपरान्त जिलाधिकारी कुशवाहा समाज के कमल सिंह और गीता के घर प्रवेश कर खाट पर सिरहाने बैठते हुए बड़े ही सहज अंदाज में बोले ’’घर में क्या बन रहा है।’’ इससे पहले कि गृहणी गीता कुछ कह पातीं दूसरा सवाल किया ’’हमें खाना खिलाओगी।’’ यह सुनकर पूरा घर स्तब्ध रह गया। गृृहणी गीता बिना समय गंवाये थाली में भिण्डी की सब्जी और रोटी परोसकर ले आयीं।

डीएम इन्द्र विक्रम सिंह बड़ी सरलता से पारिवारिक हाल-चाल लेते हुए बड़े ही चाव के साथ रोटी-सब्जी इस प्रकार से खा रहे थे जैसे वह अपने पैतृक गॉव में अपने घर पहुॅचकर माँ और भाभी के हाथों से बने खाने को खा रहे हैं। वह खाने के मध्य मजाकिया अंदाज में खरी-मसखरी के साथ खाने की तारीफ करना भी नहीं भूल रहे थे। गृहणी गीता ने बताया कि उनकी तो दिवाली आज ही हो गयी है। त्रेता युग में भगवान श्रीराम ने वन विचरण के दौरान शबरी के झूठे बेर खाकर उन्हें कृतज्ञ किया था, ठीक उसी प्रकार से आज अचानक जिलाधिकारी ने उनके यहां भोजन कर उन्हें धन्य कर दिया है। आज पूरा परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है। घर के मुखिया कलक्टर सिंह ने पेंशन प्राप्त होने की जानकारी देते हुए डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के साथ फोटो खिंचवाई और कहा कि वह नसीब वाले होते हैं जिनके यहां राजा के पैर पड़ते हैं।

बाइट:- गीता देवी ग्रहणी

रिपोर्टर लक्ष्मन सिंह राघव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button