तकनीक

मिड सेडमेंट में कंपनी का एक बढ़िया फ्लैगशिप स्मार्टफोन

iQoo 9 की शुरुआती कीमत 42,990 रुपये है जो कि 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी मॉडल की है

आईकू इंडिया ने पिछले महीने भारतीय बाजार में iQoo 9 Pro, iQoo 9 SEऔर iQoo 9 तीन स्मार्टफोन पेश किए। इनमें से iQoo 9 Pro टॉप मॉडल है और iQoo 9 SE सबसे छोटा मॉडल है। iQoo 9 की शुरुआती कीमत 42,990 रुपये है जो कि 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी मॉडल की है। फोन के 12 जीबी रैम के साथ 256 जीबी स्टोरेज की कीमत 46,990 रुपये है। iQoo 9 में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 888+ प्रोसेसर दिया गया है और इसकी डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। मिडरेंज में iQoo का परफॉर्मेंस तो अच्छा है। आइए फ्लैगशिप सेगमेंट में जानते हैं कि iQoo 9 की परफॉर्मेंस कैसी है?

iQOO 9 की डिजाइन के लिए कंपनी ने BMW के साथ साझेदारी की है। फोन को अल्फा और लिजेंड कलर वेरियंट में उपलब्ध कराया गया है। फोन के लिजेंड शेड्स वर्जन के साथ BMW M Motorsport की ब्रांडिंग मिलेगी। रिव्यू के लिए हमारे पास अल्फा कलर वेरियंट था। बैक पैनल पर ब्लैक मैटे फिनिश दी गई है और एक पैटर्न भी है। बैक पैनल पर सबसे नीचे iQOO की ब्रांडिंग है। राइट में पावर और वॉल्यूम बटन हैं। पावर बटन का कलर पिंक है।

लेफ्ट में कोई बटन नहीं है। फोन में हेडफोन जैक नहीं दिया गया है। नीचे की ओर सिम कार्ड ट्रे, स्पीकर ग्रिल और टाईप-सी पोर्ट है। फोन के किनारे बाजार में मौजूद तमाम फ्लैगशिप या प्रीमियम फोन की तरह कर्व्ड हैं।

रियर कैमरे का सेटअप बहुत ही कम बंप के साथ आता है। ओवरऑल फोन की डिजाइन अच्छी और कॉम्पैक्ट है। फोन का वजन 200 ग्राम है लेकिन इस्तेमाल करने में फोन हेवी नहीं लगता है। इस सेगमेंट कई सारे स्मार्टफोन उपलब्ध हैं, लेकिन इसे हैंडल करना अन्य के मुकाबले आसान है।

iQoo 9 में 6.56 इंच की फुल एचडी प्लस 10 बिट एमोलेड डिस्प्ले दी गई है जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले का टच सैंपल रेट 300Hz है। डिस्प्ले के साथ आई प्रोटेक्शन, डार्क मोड और रिफ्रेश रेट को एडजस्ट करने का विकल्प मिलता है यानी आप डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट को 60Hz से 120Hz के बीच एडजस्ट कर सकते हैं।

डिस्प्ले के साथ HDR10+ और वाइडवाइन L1 का सर्टिफिकेशन मिलता है। ऐसे में OTT एप्स के एचडी वीडियो देखने में कलर्स या फ्रेम को लेकर कोई दिक्कत नहीं होती है। स्क्रीन की ब्राइटनेस अच्छी है। इसकी ब्राइटनेस 1,200 निट्स है और डिस्प्ले पर पांडा ग्लास का प्रोटेक्शन है। वीडियो देखने या गेम खेलने या फिर मल्टीटास्किंग में iQoo 9 की डिस्प्ले के साथ हमारा एक्सपेरियंस अच्छा रहा।

iQoo 9 में एंड्रॉयड 12 आधारित Funtouch OS 12 है। iQoo 9 Pro में स्नैपड्रैगन 888+ प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 12 जीबी तक LPDDR5 रैम के साथ 256 जीबी तक की स्टोरेज है। iQOO के इस फोन में Vivo का FuntouchOS 12 दिया गया है जो कि एंड्रॉयड 12 पर आधारित है। एंड्रॉयड 12 देकर आईकू ने ग्राहकों को निराश नहीं किया है। रिव्यू के दौरान हमारा सॉफ्टवेयर एक्सपेरियंस आसान और संतोषजनक रहा। फोन में कुछ ब्लॉटवेयर (प्री-इंस्टॉल) मिलते हैं जिन्हें आप अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। फोन के रैम को आप 4 जीबी तक बढ़ा सकते हैं

स्नैपड्रैगन 888+ एक जाना-पहचाना प्रोसेसर है। इसे 5nm प्रोसेस पर तैयार किया गया है। यह एक आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने वाला प्रोसेसर है। इसके साथ Kryo 680 CPU है जिसकी क्लॉक स्पीड 3.0GHz है। डेली यूज से लेकर गेमिंग तक और मल्टीटास्किंग में आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। गेमिंग के लिए iQOO ने फोन में अलग से एक चिपसेट दिया है जो कि गेमिंग के दौरान कलर्स को ऑप्टिमाइज करता है और फ्रेम रेट को मैनेज करता है। iQOO 9 के साथ Hi-Res ऑडियो सर्टिफिकेशन है। फोन में डुअल स्टीरियो स्पीकर है। स्पीकर की आवाज अच्छी और क्लियर है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर तेजी से काम करता है। वाइब्रेशन के लिए डुअल एक्सिस लिनियर मोटर मिलता है। मल्टीटास्किंग से लेकर एप स्विचिंग में कोई दिक्कत नहीं है।

अब बात कैमरे की करें तो iQOO 9 में 48 मेगापिक्सल का IMX 598 प्राइमरी सेंसर है जिसके साथ गिंबल कैमरे का सपोर्ट मिलता है। अन्य दो लेंस 13 मेगापिक्सल के हैं जिनमें एक अल्ट्रा वाइड एंगल और दूसरा पोट्रेट लेंस है। अल्ट्रा वाइड लेंस के साथ ही मैक्रो मोड मिलता है

पोट्रेट मोड में 2X ऑप्टिकल जूम मिलता है जो कि इस फोन को अन्य से अलग करता है। अधिकतर फोन में यह फीचर नहीं मिलता है। iQOO 9 की तस्वीरों की शार्पनेस ठीक-ठाक है। कलर्स सेचुरेशन थोड़ा ज्यादा है जो कि कई लोगों को पसंद आ सकता है, हालांकि कई लोग इसे पसंद नहीं करते हैं।

iQOO ने कैमरे के साथ कई सारे फिल्टर्स दिए हैं। कैमरे के साथ Astro मोड भी मिलता है, लेकिन यह मोड दिल्ली से प्रदूषण वाले शहर के लिए किसी काम का नहीं है। कैमरे के साथ डबल एक्सपोजर और लॉन्ग एक्सपोजर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। अल्ट्रा वाइड लेंस 120 डिग्री एरिया को कवर करता है।

रियर कैमरे से आप 4के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, जबकि फ्रंट कैमरे के साथ फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प मिलता है। पोट्रेट मोड में तस्वीरें अच्छी क्लिक होती है। बैकग्राउंड ब्लर अच्छा है। 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी बढ़िया रिजल्ज देता है। वीडियोग्राफी करने वालों के लिए इस फोन का कैमरा पसंद आएगा।

iQoo 9 में कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS/A-GPS, यूएसबी टाईप-सी पोर्ट और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इसमें 4350mAh की बैटरी है जिसमें 120W FlashCharge का सपोर्ट मिलेगा। फोन के साथ मिलने वाला एडाप्टर टाईप-सी टू टाईप-सी है। iQOO 9 में कंपनी ने 4350mAh की बैटरी देकर कंजूसी की है।

सेगमेंट और मार्केट ट्रेंड को देखते हुए आईकू को कम-से-कम 5000mAh की बैटरी देनी चाहिए, हालांकि रिव्यू के दौरान हमें पूरे दिनभर का बैकअप आराम से मिला। गेमिंग के दौरान iQOO 9 की बैटरी थोड़ी तेजी से खत्म होती है। iQOO 9 के साथ बॉक्स में मिलने वाला 120W का चार्जर फोन को महज 20 मिनट में फुल चार्ज कर देता है जो कि किसी तोहफे से कम नहीं है। सीधे शब्दों में कहें तो कंपनी बैटरी की क्षमता कम तो जरूर की है लेकिन उसकी भरपाई चार्जर के साथ कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button