बिज़नेस

किसानों पर मेहरबान सरकार! वित्त मंत्री ने एग्रिकल्चर के लिए किए कई बड़े ऐलान

Budget 2022 For Farmers: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि गंगा नदी के किनारे 5 किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इतना ही नहीं, किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड में योजना शुरू की जाएगी. आइए जानते हैं वित्त मंत्री किसानों के लिए और कौन-कौन से ऐलान कीं.

Budget 2022 For Farmers: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज संसद में देश का बजट (Budget 2022) पेश कर रही हैं, जिसमें उन्होंने किसानों से जुड़ी कई अहम घोषणाएं (Budget 2022 for farmers) कीं. वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि रेलवे छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार करेगा. इसके अलावा गंगा नदी के किनारे 5 किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इतना ही नहीं, किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड में योजना शुरू की जाएगी. किसानों की आय और सुरक्षा हित को देखे हुए किसानों के सम्पूर्ण विकास के लिए गांवों में ऑप्टिकल फाइबर भी पंहुचेगा.

सरकार ने किये कई बड़े ऐलान

वित्त मंत्री ने बजट (Budget 2022 Live Updates) पेश करते हुए कहा कि केन-बेतवा रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जाएगा. केन-बेतवा रिवर लिंकिंग के लिए 1400 करोड़ रुपये की रकम तय की गई है. इसके साथ ही फल, सब्जी के किसानों के लिए पैकेज लाएंगे. वहीं, कृषि पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को MSP के लिए 2.7 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे. सरकार तिलहन की खेती को बढ़ावा देगी. किसान ड्रोन को भी सरकार की तरफ से बढ़ावा दिया जाएगा. सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं और धान की खरीद के लिये 2.37 लाख करोड़ रुपये भुगतान करेगी.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button