देशब्रेकिंग न्यूज़

हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले जब गिरफ्तार हुए होंगे, तब बाल ठाकरे की आत्मा को चोट पहुंची होगी: केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा हाल ही में मैंने यहां देखा है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने या भगवान राम का नाम लेने के लिए गिरफ्तारियां की गईं। ठाकरे साहब (दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे) की आत्मा को ठेस पहुंची होगी। .

देशभर में लाउडस्‍पीकर विवाद पर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को लाउडस्पीकर विवाद पर महराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस तरह से हनुमान चालीसा का पाठ करने या भगवान राम का नाम लेने वाालों की गिरफ्तारियां की गईं, उससे ठाकरे साहब (दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे) की आत्मा को ठेस पहुंची होगी। अश्विनी कुमार ने पुणे में संवाददाताओं से कहा, ‘हाल ही में, मैंने यहां देखा है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने या भगवान राम का नाम लेने वालों को गिरफ्तार किया गया है। इससे दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे की आत्मा को ठेस लगी होगी।’

राज्य सरकारों से की अपील

केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकारों से लाउडस्पीकरों के संबंध में मानदंडों का पालन करने की अपील की उन्होंने कहा, ‘लाउडस्‍पीकर का इस्तेमाल देर रात या सुबह जल्दी नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि ध्वनि प्रदूषण के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से लोगों को रोकने के लिए मानदंड और नियम उपलब्ध हैं और यदि कोई राज्य सरकार मानदंडों का पालन कर रही है, तो यह अच्छा है। उन्होंने आगे कहा, ‘ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण उन तमाम प्रदूषण को कैसे नियंत्रित रखे, यह ज़िम्मेदारी लोगों के साथ शासन-प्रशासन, राज्य और केंद्र सरकारों को मिलकर लेनी है।’ 

आपको बता दें कि लाउडस्पीकर विवाद पिछले महीने तब शुरू हुआ, जब मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अगर लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो उनकी पार्टी के नेता हर मस्जिद के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ तेज आवाज में करेंगे।

राज ठाकरे की चेतावनी के बाद, मनसे( MNS) के कुछ नेताओं ने स्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ किया, लेकिन उन्हें रोक दिया गया, हिरासत में लिया गया और उन पर जुर्माना लगाया गया। ठाकरे ने राज्य सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए 3 मई तक का समय दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button