बिज़नेस

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए खुशखबरी

: आप आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करके 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही लाभार्थियों को और भी कई फायदे मिलते हैं.

 Aadhaar-Ration Link: राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए काम की खबर है. सरकार ने लाभार्थियों को एक और शानदार मौका दिया है. दरअसल, सरकार ने राशन कार्ड ओ आधार से लिंक करने की लास्ट को बढ़ा दिया है. लाभार्थी अब अपने राशन कार्ड को आधार से 30 जून, 2022 तक जोड़ सकेंगे. अगर अपने भी अब तक राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो जल्दी कर लें. Dept of Food and Public Distribution ने इसके लिए नोटीफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है. बता दें कि पहले इसकी लास्ट डेट 31 मार्च को खत्म हो रही थी. 

राशन कार्ड से मिलते हैं कई फायदे

राशन कार्ड के लाभार्थियों को कम कीमत में राशन मिलने के साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं. केंद्र सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत की है. इसके तहत देश में लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है. राशन कार्ड के अंतर्गत अनाज के साथ भी कई लाभ मिलते हैं. आप आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करके ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना का लाभ उठा सकते हैं. इससे देश के किसी भी राज्य की राशन कार्ड की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे ऑनलाइन लिंक करें आधार कार्ड

1. इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. 2. अब आप ‘Start Now’ पर क्लिक करें. 3. अब यहां पर आपको अपना पता जिला राज्य सहित भरना होगा. 4. इसके बाद ‘Ration Card Benefit’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. 5. अब यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरें.  6. इसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. 7. यहां OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज मिलेगा. 8. ये सारी प्रक्रिया पूरी होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा.

ऑफलाइन भी कर सकते हैं लिंक 

राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटी राशन कार्ड केंद्र पर जमा करना होगा. इसके अलावा राशन कार्ड केंद्र पर आपका आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन भी हो सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button