देश

लोकसभा में ये क्या बोल गए सांसद रविकिशन

CNG फिलिंग स्टेशन को लेकर कहा गोरखपुर में सिर्फ एक CNG स्टेशन; केंद्रीय मंत्री ने करेक्ट कर बताया 11 हैं

लोकसभा में गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला का एक बड़ा झूठ बोले जाने का मामला सामने आया है। सदर सांसद ने गोरखपुर समेत प्रमुख राजमार्गों पर सीएनजी फिलिंग स्टेशन के निर्माण की पुरजोर मांग की। लोकसभा में दावा किया कि उनके संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर में शहर के मध्य में सिर्फ एक ही सीएनजी स्टेशन है, जहां वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है। यह शहर की जरूरतों के लिए पर्याप्त नहीं है। हैरानी वाली बात यह है कि सदर सांसद को अपने संसदीय क्षेत्र के बारे में ही जानकारी नहीं है।

दरअसल, उन्हें पता ही नहीं है कि गोरखपुर में कितने सीएनजी फिलिंग स्टेशन हैं। हालांकि, रवि किशन के यह कहते ही केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उन्हें करेक्ट किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर, संतकबीरनगर और कुशीनगर मिला कर अब तक 18 सीएनजी पेट्रोल पंप लग चुके हैं। जिनमें गोरखपुर में ही 11 पंप हैं। इसके बाद रविकिशन चुप हो गए।

सदर सांसद को अपने ही क्षेत्र की नहीं है जानकारी

रवि किशन शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार प्रदूषण खत्म करने में जुटी है। इस कड़ी में सीएनजी फिलिंग स्टेशन की भूमिका बेहद अहम है। रवि किशन ने कहा कि गोरखपुर पूर्वांचल का सबसे बड़ा शहर है। यहां औद्योगिक नगरी गीडा भी है। पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय भी है। एयरफोर्स का एक बड़ा स्टेशन है।

गोरखपुर से पड़ोसी देश नेपाल की सीमा लगती है। गोरखपुर में वाहनों के अलावा उद्योगों में भी सीएनजी का इस्तेमाल होता है। इसके अतिरिक्त गोरखपुर से होकर अनेक राजमार्ग देश के विभिन्न भागों में जाते है जहां एक भी सीएनजी पंप नहीं है। वाहनों की सघनता को देखते हुए गोरखपुर शहर के बाहर से जाने वाले विभिन्न राजमार्गों पर कम से कम चार सीएनजी पंप की जरूरत है।

CNG पंप लगाने की मांग की

दिल्ली से सड़क मार्ग से गोरखपुर जाने के रास्ते में आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बीच और लखनऊ से गोरखपुर के बीच सिर्फ अयोध्या को छोड़ कर पड़ने वाले राजमार्ग पर कोई सीएनजी पंप नहीं है। गोरखपुर से होकर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर और दिल्ली से गोरखपुर के बीच पड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों (वाया आगरा – लखनऊ गोरखपुर) पर कब तक सीएनजी पंप स्थापित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने किया रवि किशन को करेक्ट

वहीं, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सांसद रवि किशन को करेक्ट किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर, संतकबीरनगर और कुशीनगर मिला कर अब तक 18 सीएनजी फिलिंग पंप लगे हैं। हमारा 36 सीएनजी फिलिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जहां भी डिमांड आएगी फिलिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। हालांकि, मौजूदा समय में गोरखपुर में 11, कुशीनगर में चार और संतकबीरनगर में चार सीएनजी फिलिंग स्टेशन चल रहे हैं।

गोरखपुर यहां है CNG पंप बरगदवा पेट्रोल पंप, राजेंद्रनगर में चंद्रा पेट्रोल पंप, कमला मोटर्स, पवनसुत फिलिंग स्टेशन, रामनगर कड़जहां, खजनी, गुप्ता आटोमोबाइल तारामंडल रोड, भारत पेट्रोलियम कसया रोड, भारत पेट्रोलियम नौसड़ सहित 11 जगहों पर सीएनजी फिलिंग स्टेशन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button