ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

मूली खाने का सही समय और तरीका

मूली सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

 स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों में मूली के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है, सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। मूली खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। लेकिन कई लोग मूली खाने से परहेज करते हैं। लोगों की शिकायत होती है कि मूली खाने के बाद उन्हें गैस बनती है, जिससे उन्हें कभी कभी लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। कई लोगों को मूली खाने से पेट में दर्द होने की भी शिकायत रहती है। आयुर्वेदाचार्य के मुताबिक इस तरह की समस्या मूली खाने से नहीं होती, बल्कि मूली के सेवन के गलत तरीके से होती है। मूली को खाने का भी एक सही समय होता है। लोग कभी भी या किसी भी तरह से मूली का सेवन करते हैं, परिणामस्वरूप उन्हें पेट में दर्द या अधिक गैस बनने जैसी समस्या हो जाती है।

मूली खाने का सही समय क्या है? मूली को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। रात के खाने में भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए।अक्सर लोग मूली को खाने के साथ सलाद के तौर पर खाते हैं लेकिन आपको पकी सब्जियों के साथ सलाद में कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से आपके पाचनतंत्र पर दबाव पड़ता है। इसलिए मूली को सुबह के नाश्ते के बाद या दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए। चाहें तो लंच और डिनर के बीच जो ब्रंच टाइम होता है आप उस समय मूली खा सकते हैं। इस समय मूली खाने से आपके शरीर में मूली के सभी पोषक तत्व मिलेंगे और पाचन क्रिया भी अच्छी होगी। 

मूली खाने का सही तरीका जानें कच्ची मूली खा रहे हैं तो उसके साथ अन्य कच्ची सब्जियां भी शामिल करें। जैसे खीरा, टमाटर, गाजर आदि को मिलाकर सलाद की तरह खा सकते हैं।  मूली खरीदते समय ध्यान दें कि अधिक पकी मूली न खरीदें। इस तरह की मूली खाने के बजाए पतली, छोटी और स्वाद में मीठी मूली का सेवन करें।  मूली को पचने में समय लगता है, इसलिए मूली खाते समय एक स्थान पर न बैठें, बल्कि चलते फिरते रहें।  ध्यान दें कि मूली को छीलकर उसमें काला नमक लगाकर खाएं।

किन लोगों को मूली नहीं खानी चाहिए ? अगर आपके शरीर में अधिक दर्द रहता है तो आपको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। जो लोग शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, उन्हें भी मूली खाने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को मूली खाने से पेट दर्द या गैस की समस्या बढ़ सकती है। 

मूली खाने के फायदे सर्दियों में रोजाना मूली खाने से खांसी जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है। मूली के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। पाचन तंत्र मजबूत करने और डाइजेशन अच्छा करने के लिए मूली फायदेमंद है।  मूली ब्लड शुगर की मात्रा को भी काफी हद तक कम करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button