स्वास्थ्य

शुगर कंट्रोल करने में मेथी के बीज, के है बहुत फायदे

मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) में फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन ए, बी 6, सी, के जैसे कई पोषक तत्व होते हैं

: किचन में कई ऐसे मसाले हैं जो स्‍वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर हैं और उनका प्रयोग बरसों से आयुर्वेद में किया जा रहा है. इन्‍हीं में से एक मसाला है मेथी का बीज (Fenugreek Seeds). जी हां, मेथी के बीज को सुपरफूड कहा जा सकता है जिसका उपयोग प्राचीन काल से औषधीय प्रयोजनों के लिए शुगर लेवल, ब्‍लड प्रेशर, यूरिक एसिड आदि के लेवल को कंट्राल करने, एनीमिया का इलाज और बालों का झड़ना रोकने के लिए किया जाता रहा है. हेल्‍थ शॉट के मुताबिक, मेथी के बीज में फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन ए, बी 6, सी, के जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो कई स्वास्थ्य (Health) समस्याओं के इलाज में उपयोग किया जा सकता है. दरअसल मेथी ब्‍लड में ग्लूकोज लेवल को बेहतर बनाने में मदद करती है और इसमें घुलनशील फाइबर भी अधिक होता है. इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में ये मदद करती है. तो आइए जानते हैं कि मेथी के बीज के क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) होते हैं.
.पाचन को बनाए बेहतर मेथी के बीज के सेवन से डाइजेशन सिस्‍टम बेहतर तरीके से काम करता है जिससे कम भूख लगने की समस्‍या ठीक होती है और सेहत बेहतर होती है. मेथी के बीज के सेवन से ब्‍लड में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यही नहीं, इस वजह से यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप में सुधार करने में भी काफी फायदा करते हैं. .बालों के लिए फायदेमंद मेथी के बीज बालों के झड़ने, कमजोर होने, बालों का सफेद होना आदि समस्‍याओं को ठीक करने में भी काफी उपयोगी होते हैं. 4.एनीमिया और गाउट को करे ठीक मेथी के बीज को अगर हम सही तरीके से डाइट में शामिल करें तो यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे गाउट की समस्‍या बढ़ती नहीं. यही नहीं, ये रक्त के स्तर को कंट्रोल कर और रक्त को डीटॉक्‍स कर एनीमिया के इलाज में भी मदद करते हैं. मेथी के बीज वात के विकारों जैसे नसों का दर्द, लकवा, कब्ज, पेट में दर्द, सूजन, पीठ दर्द से लेकर शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द से लेकर मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज में उपयोगी होते हैं. 6.अस्‍थमा और कफ का इलाज मेथी के बीज कफ विकारों जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, छाती में जमाव और मोटापे से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 7.रक्‍तश्राव विकारों को करे ठीक मेथी के बीज गर्म तासीर के होते हैं जो रक्तस्राव विकारों जैसे नाक से खून बहना, भारी मासिक धर्म आदि में फायदा पहुंचाते हैं.  मेथी के बीज को डाइट में इस तरह करें शामिल -मेथी बीज को रात भर भिगोएं और सुबह चाय के रूप में पिएं. -दिन में दो बार भोजन से पहले या रात को गर्म दूध या पानी के 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पिएं.
मेथी के बीज का पेस्ट बना लें और इसे दही या एलोवेरा जेल या पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं. ऐसा करने से डैंड्रफ, बालों का झड़ना, सफेद बाल कम हो जाता है. -गुलाबजल के साथ मेथी का लेप पीसकर बनाएं और इसे डार्क सर्कल, मुंहासे, मुंहासों के निशान और झुर्रियों को ठीक करने के लिए प्रयोग करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button