बिज़नेस

पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! अब पेंशन का नहीं करना होगा इंतजार, झट से खाते में आएगी रकम

: पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब पेंशन की रकम के लिए आपको बहुत इंतजार नहीं करना पड़ेगा. EPFO के आदेश के अनुसार अब पेंशन की राशि महीने के आखिरी वर्किंग डे पर पेंशनर्स के अकाउंट्स में डाल दी जाएगी.

अब महीने के अंतिम कामकाजी दिन पेंशनर्स के खाते में पेंशन की राशि खाते में आ जाएगी. दरअसल, लगातार पेंशनर्स की ये शिकायत थी कि उन्हें पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. इससे उन्‍हें काफी दिक्‍कत भी होती है. ईपीएफओ (EPFO) ने पेंशनभोगियों की इस बड़ी समस्या को देखते हुए सर्कुलर जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब ऐसे उपाय किए गए हैं जिसके जरिये पेंशनर्स को सिर्फ मार्च महीने को छोड़कर बाकी सभी महीनों में पेंशन महीने के अंतिम वर्किंग डे से पहले ही मिल जायेगी. यानी अब उन्‍हें पेंशन के लिये इंतजार नहीं करना होगा.

लास्‍ट वर्किंग डे पर खातों में जमा होगा पैसा

पेंशनर्स (EPS Pensioners) के खाते में अब महीने के आखिरी कामकाजी दिन (Last Working Day) पर पेंशन की राशि ट्रांसफर कर दी जायेगी. दरअसल, अभी तक पेंशन महीने के शुरूआत में पेंशनर्स के खाते में डाली जाती थी. कई बार अवकाश या किसी अन्‍य कारण से पेंशन की राशि बहुत देर से आती है. पेंशन डिवीजन ने मामले की समीक्षा की और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के निर्देशों के अनुरूप यह फैसला लिया कि सभी फील्ड कार्यालय बैंकों को मंथली जानकारी इस तरह से भेजें ताकि पेंशन पेंशनभोगियों के खाते में मार्च महीने को छोड़कर अन्‍य महीनों के कामकाजी दिन पर या उससे पहले यह जमा हो जाए.

लगातार मिल रही थी शिकायतें

ईपीएफओ ने बताया कि पेंशन डिवीजन को लगातार पेंशन समय पर न मिलने की शिकायतें मिल रही थीं. इन शिकायतों को देखते हुए अब सही समय से पेंशन राशि जमा कराने के आदेश दिए गये हैं. साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि बैंक पेंशनभोगियों के अकाउंट में जिस दिन पैसे ट्रांसफर करें, उससे अधिकतम 2 दिन पहले ही बैंकों को यह रकम मिल जाना चाहिये.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button