खेल जगत

आज लखनऊ और गुजरात खेलेंगी पहला IPL मैच

दोनों टीमों के बीच होगा मुकाबला, 11 साल बाद फिर 10 टीमें बन रहीं लीग का हिस्सा

IPL-2022 में आज दो नई टीमें अपने-अपने पहले मुकाबले के लिए आमने-सामने होंगी। यह मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच शाम 7:30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होगा। दोनों ही टीमें नई जरूर हैं, लेकिन उनके पास अनुभवी और स्टार खिलाड़ियों की फौज है। गुजरात के लिए हार्दिक पंड्या और लखनऊ के लिए केएल राहुल कप्तानी करते नजर आएंगे। दोनों अलग तरह के खिलाड़ी हैं। राहुल जहां अपने क्लासिकल बैटिंग के लिए जाने जाते हैं तो वहीं, हार्दिक लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। यहां IPL में एवरेज स्कोर 180 रन रहा है और दूसरी पारी में टारगेट का पीछा करना उचित माना जाता है। शॉर्ट बॉउंड्री और फास्ट आउटफील्ड बल्लेबाजों को फायदा पहुंचाती है। बता दें कि IPL-2011 के बाद ये पहला मौका है, जब 8 की जगह 10 टीमों के साथ टूर्नामेंट खेला जा रहा है। 2011 में दो नई टीमें पुणे वारियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरल थीं।

वानखेड़े की लाल मिट्टी वाली पिच पर जीत का मंत्र यही है कि टॉस जीतो और गेंदबाजी चुनो। इस पिच पर अच्छा उछाल होता है, जिसका फायदा शुरुआती ओवर्स में तेज गेंदबाजों को मिलता है। सीजन के पहले मैच में यहां KKR के उमेश यादव ने CSK के दोनों ओपनर्स को सस्ते में आउट कर उनकी कमर तोड़ कर रख दी थी। वानखेड़े की पिच पर बिग हिटर, पेसर्स और स्विंग गेंदबाजों की बड़ी भूमिका हो सकती है। इस मैदान पर पिछले 14 नाइट मैचों का रिकॉर्ड देखें तो लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 11 बार जीती है।

कप्तानी में खराब रहा है राहुल का रिकॉर्ड, पंड्या से उम्मीदें बेशुमार केएल राहुल ने IPL के 27 मुकाबलों में कप्तानी की है, जिसमें 14 बार उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है। 11 बार जीत मिली और 2 मुकाबले टाई रहे। उनका जीत प्रतिशत 44.44 रहा है। राहुल टीम इंडिया के भी पहले ऐसे कप्तान हैं, जिनके नेतृत्व में भारत ने लगातार 4 मुकाबले गंवाए हैं। इसके विपरीत हार्दिक पंड्या पहली बार कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

केएल राहुल और क्विंटन डीकॉक लखनऊ के लिए ओपनिंग करेंगे। वहीं तीन नंबर पर मनीष पांडे का खेलना भी तय है। डीकॉक इससे पहले मुंबई इंडियंस और मनीष पांडे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा थे। मिडिल ऑर्डर में मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा और क्रुणाल पांड्या जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ी दिखेंगे। गेंदबाजी विभाग की बात करें तो रवि बिश्नोई, शाहबाज नदीम, क्रुणाल पांड्या,आवेश खान और एंड्रयू टाय के कंधों पर जिम्मा रहने की उम्मीद है।

गुजरात टाइटन्स ने हार्दिक पांड्या को 15 करोड़, राशिद खान को 15 करोड़, और शुभमन गिल को 8 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। ओपनिंग की बात करें तो गुजरात टाइटंस शुभमन गिल के साथ मैथ्यू वेड को ओपन करने भेज सकती है। इसके अलावा डेविड मिलर, गुरकीरत मान, कप्तान हार्दिक पंड्या, राहुल तेवतिया टीम के मध्यक्रम में नजर आएंगे। गुजरात टाइटंस में राशिद खान,आर साई किशोर स्पिन डिपार्टमेंट को मजबूती प्रदान करेंगे। तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और लॉकी फर्ग्यूसन इस टीम को रफ्तार की धार दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button