खेल जगत

क्रिकेट जगत के ये 4 धुरंधर बल्लेबाज जिन्होंने गेंदबाजी में भी किया कमाल

क्रिकेट में एक मजबूत टीम बनाने के लिए टीम के पास बेहतरीन बैटिंग ऑर्डर, शानदार गेंदबाज और विस्फोटक ऑलराउंडर होना जरुरी होता है

Advertisements
AD

 क्रिकेट में एक मजबूत टीम बनाने के लिए टीम के पास बेहतरीन बैटिंग ऑर्डर, शानदार गेंदबाज और विस्फोटक ऑलराउंडर होना जरुरी होता है. क्रिकेट जगत में कई बड़े-बड़े नाम है जिन्होंने अपने-अपने डिपार्टमेंट में शानदार खेल दिखाया है. लेकिन आज हम उन 4 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने बल्ले से तो कमाल दिखाया ही लेकिन गेंदबाजी में भी अपने हाथ आजमा कर कई बल्लेबाजों का शिकार किया है और कई गेंदबाजों से बेहतर रिकॉर्ड बनाए है. इन 4 बल्लेबाजों ने अपने करियर में जबरदस्त गेंदबाजी की. 

सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के सनथ जयसूर्या दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक है, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर अपनी टीम को कई मैच जिताए है. लेकिन सनथ जयसूर्या वो खिलाड़ी है जिन्होंने बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कई बार कमाल दिखाया था. जयसूर्या ने अपने करियर में 441 मैचो में 320 विकेट चटकाए. यहीं नहीं वनडे इंटरनेशनल में वो श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जयसूर्या तीसरे नंबर पर भी है. टेस्ट में भी जयसूर्या ने 98 विकेट अपने नाम किए थे और उनका इकॉनामी रेट भी काफी शानदार रहा है.

क्रिस गेल

वेस्टइंडिज के क्रिस गेल भी उन बल्लेबाजों में शुमार है जिन्होंने बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी में भी शानदार खेल दिखाया. बैटिंग के अलावा क्रिस गेल का गेंदबाजी रिकॉर्ड भी बेहतरीन रहा है. गेल राइट ऑर्म ऑफ स्पिन किया करते थे. गेल ने अपने करियर में 260 बल्लेबाजों का शिकार किया. वनडे में गेल के नाम 167 विकेट है, टेस्ट में 73 और टी20 में गेल ने 20 विकेट लिए है. टेस्ट और वनडे क्रिकेट में 3 बार वो 5 विकेट चटका चुके हैं. वहीं टी20 फॉर्मेट में उनकी इकॉनामी रेट 6.92 की है.

सचिन तेंदुलकर

दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया पर राज किया ही लेकिन गेंदबाजी में भी सचिन ने कई विकेट अपने नाम किए. सचिन गेंदबाजी में भी किसी से कम नही रहे थे. सचिन ने भी अपने करियर में 200 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए. सचिन ने टेस्ट में 46 विकेट, वनडे में 154 विकेट और टी20 में एक विकेट अपने नाम किया था. सचिन ने अपने करियर में 2 बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा भी किया था.

एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स भी जितने विस्फोटक बल्लेबाज थे उतने ही खतरनाक गेंदबाज भी थे. वो मीडियम पेस और राइट ऑर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करने में सक्षम थे. साइमंड्स ने टेस्ट क्रिकेट तो ज्यादा नहीं खेला लेकिन सीमित ओवरों के खेल में उन्होंने बढ़िया गेंदबाजी की.  साइमंड्स ने वनडे क्रिकेट में 133 विकेट लिए थे, टेस्ट में उनके नाम 24 विकेट और टी20 में 8 विकेट है. साइमंड्स ने अपने करियर में 2 बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा भी किया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button