स्वास्थ्य

HIV से मौत के ख़तरे को कम कर सकती हैं ये डाइट टिप्स

हर साल दिसंबर की पहली तारीख को दुनियाभर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को इस जानलेवा बीमारी के बारे में जागरुक किया जा सके।

 एचआईवी यानी ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस, एक तरह का क्रॉनिक रेट्रोवायरस है, जिससे एड्स यानी एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशियेंसी सिंड्रोम होता है। एड्स एचआईवी के आखिरी स्टेज होती है। एचआईवी, शरीर के इम्यून सिस्टम पर अटैक करता है और सफेद रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, जो शरीर में संक्रमण से लड़ने का काम करती हैं।

डाइट में फल और सब्ज़ियों की अच्छी मात्रा लें

ताज़ा फल और सब्ज़ियां पोषक तत्वों का उच्च स्त्रोत होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को सुरक्षित रखते हैं। कोशिश करें कि मौसमी और ताज़ा सब्जियों के साथ फलों को रोज़ अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं

लीन प्रोटीन का सेवन करें

शरीर के लिए लीन प्रोटीन ज़रूरी होता है, हमारा शरीर इसका उपयो मांसपेशियों और इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए करता है। इसलिए डाइट में लीन चिकन, पोल्ट्री, मछली, अंडे, बीन्स और नट्स ज़रूर खाएं। आपको ज़्यादा प्रोटीन खाने की ज़रूरत पड़ेगी

साबुत अनाज चुनें

जैसे पेट्रोल गाड़ी को चलाने का काम करता है, ठीक वैसे ही कार्ब्स हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं। इसलिए डाइट में ब्राउन राइस, साबुत गेहूं की ब्रेड जैसी चीज़ों को खाएं। यह विटामिन-बी और फाइबर जैसे एनर्जी बूस्टिंग तत्वों से भरे होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button