ब्रेकिंग न्यूज़लाइफस्टाइल

‘White Tea’, रोजाना पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

सफेद चाय पीने से मधुमेह, त्वचा संबंधी रोग व मुंह की कई परेशानियां कम होती हैं।

आपने आज तक सिंपल टी, ग्रीन टी, लेमन टी और ब्लैक टी जैसी कई तरह की चाय का स्वाद चखा होगा। इन सब चाय को पीने के अपने अलग-अलग फायदे भी होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सफेद चाय को टेस्ट किया है। यह चाय चाय कैमेलिया पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है। ये चाय लाइट ब्राउन या वाइट कलर की होती है, जिसकी वजह से इसको सफेद चाय कहा जाता है। सफेद चाय पीने से मधुमेह, त्वचा संबंधी रोग व मुंह की कई परेशानियां कम होती हैं। आइए जानते हैं सफेग चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। 

सफेद चाय में मौजूद पोलीफेनॉल्स की वजह से हृदय रोगों की आशंका कम बनी रहती है। शरीर में मौजूद ये पोलीफेनॉल्स खराब कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीडाइज्ड होने से बचाते हैं। नियमित रूप से इस चाय का सेवन करने से हृदय रोगों से बचा जा सकता है। सफेद चाय में मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण मधुमेह का खतरा कम करने में भी मददगार हैं। यह चाय खून और मांसपेशियों में ग्लूकोज लेवल को बढने नहीं देती, जिस वजह से व्यक्ति का डायबिटीज लेवल कंट्रोल में रहता है।  

बढ़ती उम्र में एजिंग की समस्या आम बात है। लेकिन नियमित रूप से सफेद चाय का सेवन इस प्रोसेस को स्लो कर देता है। दरअसल, त्वचा को टाइट रखने वाला कोलेजन जब ठीक से काम नहीं करता है, तब त्वचा में एजिंग की समस्या होने लगती है। इस चाय में पाए जाने पोलीफेनल्स त्वचा में कसाव बनाए रखते हैं। 

आज हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापे की वजह से व्यक्ति को कई अन्य रोग घेरने लगते हैं। लेकिन सफेद चाय वजन को नियंत्रित करने में बहुत मददगार है। इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है, जिस वजह से मोटापा नियंत्रित रहता 

व्हाइट टी में मौजूद गुण संक्रमण से बचाव करते हुए शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाए रखने का काम करती है, जिससे व्यक्ति को संक्रमण जल्दी नहीं होता। सफेद चाय में कैफीन की मात्रा कम होने की वजह से यह अनिद्रा की समस्या को भी दूर करती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button