स्वास्थ्य

बॉडी से बैड कोेलेस्ट्रॉल आउट करने में बेहद मददगार हैं ये एक्सरसाइजेस

बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं तो समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराते रहें जिससे आपको शरीर में हो रही गड़बड़ियों का पता लग सके

टहलें या दौड़ लगाएं

पैदल चलना या दौड़ना बल्ड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले सबसे आसान एक्सरसाइजेस में से एक है। सुबह या शाम को नियमित रूप से दौड़ना या 20-25 मिनट की ब्रिस्क वॉक करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इससे फैट कम करने में भी मदद मिलती है और वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

स्विमिंग करें

तैराकी (स्वीमिंग) से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। रोजाना बस 30 मिनट की स्विमिंग काफी है कैलोरी और फैट बर्न करने के लिए। और तो और स्विमिंग से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। सबसे अच्छी बात कि इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

सीढ़ी चढ़ना-उतरना

सीढ़ी चढ़ना-उतरना भी बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाली बेहद आसान एक्सरसाइजेस में से एक है। सबसे पहला तो इससे ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है।

वेट ट्रेनिंग

रोजाना बस 20 मिनट की वेट ट्रेनिंग से भी मददगार है बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल आउट करने के लिए। मसल्स बनने के साथ ही वेट ट्रेनिंग कैलोरी बर्न करने में भी कारगर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button