स्वास्थ्य

आयुर्वेद में ‘सेहत का खजाना’ मानी जाती है यह औषधि

क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि हमारे किचन में मौजूद कई चीजें सेहत के लिए कितनी लाभप्रद हो सकती हैं

आमतौर पर ज्यादातर चीजों को हम भोजन के स्वाद को बढ़ाने तक के लिए ही जानते हैं, पर आयुर्वेद में इनके तमाम औषधीय गुणों के बारे में जिक्र मिलता है। शहद उनमें से एक ऐसी ही औषधि है। शहद में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम कॉपर, पोटेशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। ये सभी स्वाभाविक रूप से आपके आहार, त्वचा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। यही कारण है कि वर्षों से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के घरेलू उपचार के तौर पर शहद को प्रयोग में लाया जाता रहा है। आयुर्वेद में शहद के सेवन को बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। वजन कम करने से लेकर त्वचा में चमक लाने तक के लिए शहद को प्रयोग में लाया जा सकता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण कई तरह से आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं। आइए आगे की स्लाइडों में ऐसी ही कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानते हैं जिनमें शहद को काफी कारगर घरेलू उपचार के तौर पर प्रयोग में लाया जा सकता है।

एसिड रिफ्लक्स  की समस्या में कारगर शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। शहद का सेवन बैक्टीरिया संक्रमण के कारण होने वाली अपच और पेट दर्द की समस्या को कम करके  पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है। शहद एसिड रिफ्लक्स को कम करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता रहा है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से आपको लाभ मिल सकता है

जलन को करता है दूर शहद का उपयोग जलन को ठीक करने और कई तरह के संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक जलने वाले जगह पर शहद को लगाने से लाभ मिल सकता है। अध्ययन में पाया गया कि जलने वाली जगह पर शहद को प्रयोग में लाने से यह कम समय में घाव को रोगाणुओं से बचाता है और उसे जल्द भरने में भी मदद करता है। जलन वाले स्थान पर शहद लगाने से इसका दाग भी नहीं पड़ता है।

अनिद्रा की समस्या में फायदेमंद नींद न आने की दिक्कत, कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा दे सकती है। जिन लोगों को कम नींद आती है उनमें तनाव-चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी अधिक होता है। अनिद्रा की समस्या को दूर करने में शहद का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सोने से पहले गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करने से अच्छी नींद प्राप्त की जा सकती है

त्वचा और बालों के लिए दिव्य शहद आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह न केवल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के तौर पर काम करता है बल्कि यह त्वचा को कई तरह के लाभ भी पहुंचाता है। रूखी त्वता, बालों में रूसी, मुंहासों और चेहरे के दाग को कम करने के लिए शहद को प्रयोग में लाना बेहद लाभदायक हो सकता है। बालों के लिए, यह प्राकृतिक रूप से रूसी को कम करने में मदद करता है। हेयर पैक बनाने के लिए आप 1 अंडे में 2 बड़े चम्मच शहद को मिलाकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button