स्वास्थ्य

बढ़ गया है सीजनल फ्लू और सर्दी-जुकाम का खतरा

इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। दिन में तेज धूप और सुबह-शाम हल्की सर्दी वाले इस मौसम को सेहत के लिहाज से काफी चुनौतीपूर्ण माना जाता है

इस मौसम में वातावरण में कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ रहे होते हैं, जिसके कारण लोगों के बीमार पड़ने की आशंका भी बढ़ जाती है। यही कारण है कि मार्च के आखिरी के दिनों और अप्रैल की शुरुआत में कई तरह की सीजनल बीमारियां, सर्दी-जुकाम और फ्लू संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है उन्हें इस मौसम में बीमारी तेजी से अपना शिकार बना सकती है। कोरोना के इस दौर में इम्युनिटी की आवश्यकताओं के बारे में हम सभी अच्छी तरह से जान ही चुके हैं। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली सिर्फ कोविड-19 ही नहीं, आपको सीजनल फीवर और फ्लू के संक्रमण से भी बचाने में मदद करती है। यही कारण है कि इन समस्याओं से बचे रहने के लिए लोगों को पौष्टिक आहार के सेवन की सलाह दी जाती है। कई चीजों का नियमित सेवन करने से आप सीजनल बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए आगे की स्लाइडों में ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो सीजनल फ्लू और सर्दी-जुकाम से सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं?

विटामिन-सी युक्त खाद्य विटामिन-सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। नियमित रूप से आहार में विटामिन-सी का सेवन करने वाले लोगों में बीमारियों का खतरा कम होता है, विशेषतौर पर यह आपको मौसमी बीमारियों और संक्रमण से सुरक्षित रखने में काफी मददगार हो सकती है। बीमारियों के खतरे से बचाने के साथ खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में भी विटामिन-सी वाली चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दैनिक आहार में नींबू, संतरे, कीवी आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।

चिकन सूप है कारगर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए चिकन सूप का सेवन करना आपके लिए विशेष लाभप्रद हो सकता है। चिकन सूप शरीर में आयरन और प्रोटीन की पूर्ति करता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है। जिन लोगों को अक्सर फ्लू की समस्या बनी रहती है उन्हें चिकन सूप के सेवन की सलाह दी जाती है। 

अदरक वाली चाय पिएं सर्दी-जुकाम होने पर अदरक वाली चाय पीते ही आपको अलग ऊर्जा के स्तर का आभास होता है। असल में जब कॉमन कोल्ड के इलाज की बात आती है, तो अदरक सबसे अच्छी औषधियों में से एक माना जाता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक समीक्षा में, शोधकर्ताओं ने बताया कि अदरक के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामेटरी गुण सर्दी या फ्लू से बचाने में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। चूंकि सूजन आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकती है, इसलिए अदरक का सेवन करना आपके लक्षणों को कम करने और आराम दिलाने में काफी सहायक माना जाता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button