बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

Elon Musk के अधिग्रहण को रोकने के लिए Twitter अपना सकता है Poison pill रणनीति

दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स Elon Musk के ऑफर से Twitter के कर्मचारी डरे हो गए हैं। हालांकि माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट के बोर्ड ने कर्मचारियों की दुविधा दूर करने की कोशिश की है

एलन मस्‍क (Elon Musk) ने Twitter को खरीदने के लिए ऑफर दिया है। हालांकि Twitter का बोर्ड इस डील के खिलाफ है। वह कथित तौर पर इसे और अधिक कठिन बनाने के लिए Poison Pill रणनीति पर विचार कर रहा है। बोर्ड Twitter को खरीदने के लिए एलन मस्क के 43 बिलियन डॉलर के प्रस्ताव को अवांछनीय कदम मान रहा है। जानकारी के अनुसार Twitter के निदेशक मंडल ने मस्क के Hostile takeover को ठुकराने के लिए सारे प्रयास शुरू कर दिए हैं।

क्‍या है Poison Pill Strategy

प्वाइजन पिल दरअसल जासूसी की दुनिया से ली गई संज्ञा है। दुश्मन द्वारा पकड़े जाने पर प्वाइजन पिल खाकर जासूस अपनी जिंदगी खत्म कर लेते थे ताकि कोई उनसे पूछताछ न कर सके। पापा जॉन्‍स और नेटफ्लिक्स इस रणनीति को अपना चुके हैं। इन दोनों कंपनियों के टेकओवर की कोशिश की गई थी। पापा जॉन्‍स का मामला थोड़ा पुराना है लेकिन नेटफ्लिक्स 2012 में ऐसा कर चुका है। यह मौजूदा शेयरधारकों को छूट पर अतिरिक्त शेयर खरीदने का अधिकार देता है। इससे नए साझीदार का Ownership interest Dilute हो जाता है।

सूत्र ने बताया कि कंपनी का बोर्ड CEO Parag Agarwal को सपोर्ट कर रहा है, जिन्‍होंने नवंबर में ही पदभार संभाला है। इस बीच, मस्‍क ने अपने अधिग्रहण को पूरा करने के लिए अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है। 9.2 फीसद स्‍टेक के साथ मस्‍क Twitter में बड़े स्‍टेकहोल्‍डर हैं। एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने पिछले हफ्ते खुलासा किया कि उसके फंड्स के पास अब 10.3 फीसदी हिस्सेदारी है, जिससे वह अब सबसे बड़ी स्‍टेकहोल्‍डर बन गई है। Twitter ने अपने Bylaws में कुछ Poison Pill प्रावधान किए हैं, जिसमें बोर्ड को blank check preferred stock जारी करने की छूट दी गई है। वह भी बिना किसी पूर्व मंजूरी के। मस्‍क भी कह चुके हैं कि उनके पास Plan B है, अगर सीधे तरीके से वह Twitter को नहीं खरीद पाते हैं तब उसका इस्‍तेमाल करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button