बिज़नेस

आधार कार्ड है जरूरी डॉक्युमेंट तो फटाफट ऐसे लगाएं अपनी फेवरेट Pic

अगर आपके आधार कार्ड में पुरानी फोटो है, जिसे आप बदलना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको आधार कार्ड में फोटो चेंज करने का तरीका बता रहे हैं.

UIDAI Photo Update: देश में आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्युमेंट है. हर सरकारी काम में इसकी जरूरत पड़ती है. बैंक अकाउंट से लेकर स्कूल एडमिशन में इसकी जरूरत पड़ती है. आपको पता होगा कि आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, जेंडर, पता और फोटोग्राफ का डिटेल होता है. कई लोगों को आधार कार्ड बनवाए हुए काफी समय हो चुका है. ऐसे में उनका फोटो पुरानी हो जाती है, जिससे वो साफ नहीं दिखती.

फोटो साफ न होने से होती है कई दिक्कतें

फोटो साफ न आने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आपके आधार कार्ड में भी ये दिक्कत है, तो हम आपकी परेशानी खत्म करने का तरीका बता रहे हैं. आज हम आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने का प्रोसेस बता रहे हैं. अब आप आसानी से अपने आधार कार्ड का फोटो चेंज कर पाएंगे. आप आधार एनरोलमेंट सेंटर या आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना फोटो बदल सकते हैं. हालांकि इसके लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट से आधार नॉमिनेशन फॉर्म की जरूरत पड़ेगी.

UIDAI ने दी है अहम जानकारी

हाल ही में आधार कार्ड पर निगरानी रखने वाली संस्था UIDAI की तरफ से कहा गया है क‍ि खुले बाजार से बनने वाले पीवीसी आधार कार्ड की कॉपी का यूज नहीं करें. UIDAI ने अपने ट्वीट में कहा ‘यद‍ि कोई ग्राहक पीवीसी कार्ड या प्लास्टिक कार्ड या स्मार्ट आधार कार्ड (Smart Aadhaar Card) खुले बाजार से बनवाता है तो वो मान्य नहीं होगा. UIDAI ने यह भी बताया कि ग्राहक किसी भी आधार कार्ड के जरिए अपना काम चला सकते हैं.’  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button