लाइफस्टाइल

कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है ये प्रोडक्ट , इसे जरूर लगाएं.

खूबसूरत और जवां स्किन की चाहत अमूमन हर किसी को होती है. इसके लिए महिलाएं और पुरुष कई तरह के टिप्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं

खूबसूरत और जवां स्किन की चाहत अमूमन हर किसी को होती है. इसके लिए महिलाएं और पुरुष कई तरह के टिप्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि स्किन को ग्लोइंग ( Glowing skin tips ) बनाने और हेल्दी रखने में कोलेजन को अहम रोल रहता है. एक उम्र के बाद कोलेजन प्रभावित होने लगते हैं और स्किन पर डलनेस ( Dullness in skin ) के अलावा कई प्रॉब्लम्स दिखने लगती हैं. कोलेजन के उत्पादन के लिए एक प्रोडक्ट की मदद ले सकते हैं. इसका नाम है रेटिनॉल. ( Retinol skin benefits ) एक्सपर्ट्स के मुताबिक रेटिनॉल से कोलेजन का उत्पादन तेजी से होता है. इस कारण पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां व अन्य स्किन समस्याएं हमसे दूर रहती हैं.

दिलचस्प बात है कि आजकल स्किन केयर में रेटिनॉल को शामिल करना आम बात हो गई है. मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं, जो रेटिनॉल बेस्ड होते हैं. इसे लेकर कई एक्सपर्ट्स ने भी पॉजिटिव रिव्यू दिए हैं. हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि रेटिनॉल की मदद से आप स्किन की किन समस्याओं को खत्म कर सकते हैं.

एक्ने करें दूर

अगर आप रेटिनॉल बेस्ड प्रोडक्ट का यूज कर रहे हैं, तो बता दें कि ऐसा करने से कुछ ही समय में स्किन से एक्ने खत्म होने लगेंगे. कहते हैं कि इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है और इस कारण स्किन से दाग-धब्बे भी रिमूव होते हैं. साथ ही रेटिनॉल चेहरे पर पिंपल्स का कारण बनने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को दूर करता है.

झुर्रियां

आजकल लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां दिखने लगती हैं. इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और स्किन की केयर न करना कारण हो सकते हैं. हालांकि, रेटिनॉल से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें मौजूद तत्व इसे एक एंटी-एजिंग एजेंट बनाते हैं. बढ़ती उम्र में प्रभावित होने वाले कोलेजन का उत्पादन रेटिनॉल से किया जा सकता है. ऐसा होने पर झुर्रियां खत्म हो सकती हैं.

ऐसे करें यूज

ज्यादातर लोग रेटिनॉल के फायदों के अलावा ये भी नहीं जानते हैं कि इसे यूज कैसे करना है. वैसे ये 30 से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता रहा है. इसे इस्तेमाल करने के लिए रेटिनॉल बेस्ड प्रोडक्ट लें और उसे रोजाना चेहरे पर लगाना शुरू करें. शुरुआत के हफ्ते में लगाने के बाद देखें कि इसका चेहरे पर कोई नेगेटिव इफेक्ट तो नहीं दिख रहा है. अगर ऐसा नहीं है, तो रात में सोने से पहले इसे जरूर लगाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button