विदेश

न्यूयॉर्क स्थित वर्ल्ड ट्रेड टॉवर की दो गगनचुंबी इमारतों पर हुए हमले , मौके पर मौजूद लोगों की ऐसी हो गई थी हालत

अब 21 साल बाद इस हमले का एक अनदेखा वीडियो (Unseen Footage of 9/11 Terror Attack) सामने आया है.

11 सितंबर 2001 को दुनिया का सबसे खतरनाक चरमपंथी हमला हुआ, जब चरमपंथियों ने दो अमेरिकी यात्री विमानों को न्यूयॉर्क स्थित वर्ल्ड ट्रेड टॉवर की दो गगनचुंबी इमारतों से टकरा (Attack on World Trade Centre) दिया. इस हादसे में हजारों लोगों की मौत हो गई है और इसे दुनिया के सबसे खौफनाक हादसों में गिना जाता है. इस हादसे से न केवल अमेरिका, बल्कि पूरी दुनिया दहल गई थी. अब 21 साल बाद इस हमले का एक अनदेखा वीडियो (Unseen Footage of 9/11 Terror Attack) सामने आया है.

9/11 हमले का अनसीन वीडियो आया सामने

पार्क या पास के कैफे से शूट किए गए इस वीडियो में लोग वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Centre) के पहले टॉवर से आग की लपटों को देख रहे हैं और लगता है कि विमान किसी दुर्घटना का शिकार हुआ है. हालांकि इसके तुरंत बाद दूसरा विमान दिखाई देता है, जो तेजी से दूसरे टॉवर की तरफ बढ़ता है और टकराने के बाद फट जाता है. इसके बाद वीडियो में देखे जा रहे लोग तेजी से चीखने लगते हैं. वीडियो में एक आदमी चिल्लाता है, ‘क्या हो रहा है?’ इसके बाद कई लोग ‘ओह माय गॉड’, ‘ओह माय लॉर्ड’ चिल्लाने लगते हैं.

आत्मघाती हमलावरों ने हाइजैक किए थे 4 विमान

आत्मघाती हमलावरों ने चार यात्री विमानों को हाइजैक किया था, जिनका इस्तेमाल उन्होंने न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन की बेहद मशहूर इमारतों पर हमले के तौर पर किया. दो विमान न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Centre) की दो इमारतों से टकराए थे. पहला विमान उत्तरी टॉवर से टकराया, जबकि दूसरा विमान दक्षिणी टॉवर से टकराया. इसके बाद दोनों इमारतों में भीषण आग लग गई और हजारों लोग फंस गए. 110 मंजिला इमारत 2 घंटे के अंदर पूरी तरह से ढह गई और मलबे में तब्दील हो गई. इसके बाद तीसरा विमान वॉशिंगटन डीसी से थोड़ी दूर स्थित अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन से टकराया, जबकि चौथा विमान पेन्सेल्विनिया के मैदानों में क्रैश कर गया.

करीब 3 हजार लोगों की हुई थी मौत

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, इस हादसे में कुल 2996 लोगों की मौत हुई थी और 6000 से अधिक लोग घायल हुए थे. इन चार विमानों में कुल 246 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे, जिनकी मौत हो गई थी. वर्ल्ड ट्रेड टॉवर की दोनों इमारतों के गिरने से 2,606 लोगों की मौत हुई. पेंटागन में हुए हमले में 125 लोगों की मौत हुई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button