देश

6.34 लाख पर्यटकों ने की कश्मीर की यात्रा गुलमर्ग की खूबसूरती ने बनाया माहौल जाने से पहले आप भी जान लें जरूरी बातें

बर्फ (Snow) से ढके कश्मीर (Kashmir) के प्रसिद्ध हिल स्टेशन गुलमर्ग (Hill Station Gulmarg) की खूबसूरती के आगे सब कुछ फीका लगता है

र्फ (Snow) से ढके कश्मीर (Kashmir) के प्रसिद्ध हिल स्टेशन गुलमर्ग (Hill Station Gulmarg) की खूबसूरती के आगे सब कुछ फीका लगता है. इस धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले हिल स्टेशन की एक झलक पाने के लिए पर्यटक बौखला उठते हैं और इस बार पर्यटकों (Tourists) ने पिछले आठ साल के रिकॉर्ड (Record) को पीछे छोड़ दिया है. कश्मीर के प्रसिद्ध गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट (Gulmarg Ski Resort) में हजारों पर्यटक देश भर से कुदरत के बेहतरीन नजारे देखने के लिए आते हैं. इस साल अब तक करीब 6.34 लाख पर्यटकों ने कश्मीर की यात्रा की है जिसने पिछले 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बता दें कि इसमें से 4 लाख पर्यटकों (Tourists) ने गुलमर्ग का दौरा किया. कश्मीर में इन दिनों हर रोज लगभग 3-4 हजार पर्यटक आते हैं और ज्यादातर गुलमर्ग जाना पसंद करते हैं.

यूरोप से कनेक्टिविटी की कमी से कश्मीर बना आकर्षण का केंद्र

कोविड (Covid) के कारण यूरोप (Europe) से कनेक्टिविटी की कमी के कारण पर्यटक कश्मीर की ओर आकर्षित हुए. कश्मीर (Kashmir) की गुलमर्ग की स्लिप को जब पर्यटकों ने यूरोप जितना अच्छा पाया तो पर्यटन विभाग (Tourism Department) और पर्यटन व्यापारियों ने इसे यूरोप के एक अच्छे और किफायती विकल्प के रूप में प्रचारित करना शुरू किया. अब शीतकालीन पर्यटन में पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए आने वाले मौसम के लिए पर्यटन विभाग ने खुद को तैयार कर लिया है. वसंत ऋतु (Spring Season) के लिए विशेष योजनाएं बनाई गई हैं ताकि कश्मीर में आने वाले पर्यटकों की संख्या कम ना हो.

पर्यटकों के लिए बनाई जा रही है योजना

कश्मीर के निदेशक पर्यटन जीएन इतू ने कहा, ‘कोविड महामारी की लहर फरवरी के मध्य से होने जा रही है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि पर्यटकों (Tourists) का आना और ज्यादा बढ़ जाएगा इसलिए हमने आने वाले दिनों के लिए भी योजना बनाई है. हम आमतौर पर वसंत को केवल ट्यूलिप त्योहार (Tulip Festival) तक ही सीमित रखते हैं लेकिन हम इस साल इसे बड़े पैमाने पर मना रहे हैं.’ बता दें कि कई लोग स्कीइंग (Skiing), गोंडोला राइड (Gondola Ride) और स्लेज राइड (Sled Ride) करते हुए बर्फ से ढकी ढलानों का आनंद ले रहे हैं. गुलमर्ग में ताजा हिमपात (Snowfall) हुआ है जिससे सैलानियों (Tourists) को काफी खुशी हुई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button