लाइफस्टाइल

हेल्दी बालों के लिए आजमाएं ये हेयर मास्क

बाल (Hair) हमारी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए जितनी देखभाल स्किन की जरूरी है

  बाल (Hair) हमारी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए जितनी देखभाल स्किन की जरूरी है, उतनी ही बालों की भी जरूरी है. आजकल प्रदूषण, गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) के कारण बालों की सेहत खराब हो जाती है. इसके कारण समय से पहले बालों का सफेद होना, झड़ना, रूसी और डैमेज हेयर (Damage Hair) की परेशानी शुरू हो जाती है. इन परेशानियों को दूर करने के लिए बालों को पोषण देने की जरूरत होती है. यहां जानिए दही से बने ती हेयर मास्क के बारे में जो आपके बालों को पोषण देने के साथ हर तर​ह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे.

दही और करी पत्ते का हेयरमास्क

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला करीपत्ता आपके बालों के लिए भी काफी असरदार होता है. मुट्ठीभर करीपत्ते को पीसकर इस पेस्ट को एक कप दही में मिक्स कर लें. इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं. करीब एक घंटे लगा रहने दें, इसके बाद बालों को धो लें. करीपत्ते और दही से बना ये मास्क आपके बालों को असमय सफेद होने से रोकता है. बालों को सॉफ्ट बनाता है और हेयर फॉल को कंट्रोल करता है.

दही मेथी और प्याज का हेयरमास्क

पहला हेयरमास्क दही, मेथी और प्याज का है. इसे बनाने के लिए चार चम्मच दही, तीन चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच मेथी पाउडर की जरूरत होती है. इसके सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों तक लगाएं. करीब आधा घंटे के लिए लगा छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शेंपू से सिर को धो लें. ये मास्क बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर होती है, बाल सिल्की होते हैं.

दही और शहद का हेयरमास्क

दही बालों की कंडीशनिंग का काम करता है और शहद बालों को नमी प्रदान करता है. ऐसे में एक कप दही में दो चम्मच शहद मिलाकर लगाएं. इससे बालों की जड़ों में उंगलियों की मदद से लगाकर मसाज करें और बालों के एंड तक लगाएं. करीब आधा घंटा बालों पर लगा रहने दें, इसके बाद माइल्ड शेंपू से सिर को धो लें. दही और शहद से बना ये मास्क आपके बालों को पोषण देने के साथ उनकी ड्राईनेस को दूर करेगा. बालों को मुलायम बनाएगा और चमक वापस लौटाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button