लाइफस्टाइल

कैसे समझें कौन से फुटवियर आपके लिए हैं परफेक्ट, यहां जानिए वो टिप्स जो आपको जरूरत के अनुसार शूज चुनने में मददगार साबित होंगे.

समय और मौके के हिसाब से जो जरूरत कपड़ों (Clothes) की होती है, उसी तरह से फुटवियर्स (Footwears) की भी होती है.

समय और मौके के हिसाब से जो जरूरत कपड़ों (Clothes) की होती है, उसी तरह से फुटवियर्स (Footwears) की भी होती है. उम्र, वजन और सेहत के हिसाब से फुटवियर की चॉइस भी बदलती रहती है. लेकिन तमाम लोग फुटवियर के एक ही नाप और एक ही पैटर्न को अपने लिए परफेक्ट मान लेते हैं और उसी को लंबे समय तक आजमाते रहते हैं. जब कि सिचुएशन के हिसाब से हमें डिमांड को समझना चाहिए और उसी हिसाब से अपने लिए परफेक्ट फुटवियर का चुनाव करना चाहिए. गलत तरह के फुटवियर्स हमारे लिए कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकते हैं. यहां जानिए ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने लिए जरूरत के हिसाब से सही फुटवियर्स का चुनाव (How to choose right footwears) आसानी से कर सकते हैं.

जरूरत के हिसाब से चुनें फुटवियर्स

अपने लिए सही फुटवियर्स लेते समय आपको ये देखने की जरूरत है कि आपकी जरूरत क्या है. अगर वेट ट्रेनिंग के लिए जूते चुन रही हैं, तो बेहद सादे और पतले सोल्स का चुनाव करें. जब बात दौड़ने या बहुत देर तक पैदल चलने की हो तो ऐसे जूते चुनें जो अंगूठे के पास चौड़े हों और उनके सोल्स आरामदायक हों. अगर आप वर्किंग हैं, तो आपके लिए सबसे ज्यादा आरामदायक पम्प शूज होते हैं. हील्स को सिर्फ किसी खास मौके पर ही पहनें क्योंकि हील्स को देर तक पहनने से आपकी पिंडलियों और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है.

एकदम फ्लैट्स भी ठीक नहीं

तमाम लोगों को लगता है कि स्लिपर्स हमेशा फ्लैट होने चाहिए. लेकिन फ्लैट स्लिपर्स आपके तलवों में दर्द की समस्या पैदा कर देते हैं. साथ ही कई बार एड़ियों के आसपास बहुत दर्द हो जाता है. फुटवियर्स हमेशा ऐसे खरीदें जिनके सोल्स आरामदायक हों और एकदम फ्लैट न हों.

नुकीले हील्स को अवॉयड करें

नुकीले हील्स वाले सैंडल्स और जूतों को पूरी तरह से अवॉयड करें. ये आपके पैरों के स्वाभाविक आकार को बदल सकते हैं. इन्हें पहनने से आपके पूरे शरीर और पैरों का वजन अंगूठों पर पड़ता है. यदि आपको हील्स पहनना ही है तो मोटे से मोटा हील्स पहनें, ताकि पूरा दबाव एड़ी पर न पड़े.

लंबे समय तक जूते पहनते समय याद रखें

अगर आपको लंबे समय तक फुटवियर्स पहनने की जरूरत होती है, तो याद रखें कि फुटवियर्स पहनते समय आपको सिलिकॉन मेटाटार्सल पैड्स का इस्तेमाल जरूर करना है. सिंथेटिक के बजाय नैसर्गिक मैटीरियल्स से बने जूते पहनें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button